विद्यार्थियों ने ब्लू वर्ल्ड पार्क कानपुर का किया शैक्षिक भृमण

in #hardoilast year

IMG-20230821-WA0003.jpg
हरदोई:- कस्बे के श्री जानकी प्रसाद इंटर कॉलेज कछौना पतसेनी के बच्चों का प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी शैक्षिक भ्रमण ब्लू वर्ल्ड पार्क कानपुर के लिए गाड़ियों को विद्यालय के प्रधानाचार्य शिवराज सिंह पटेल ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। पूरे दिन बच्चों ने ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क में आनंद उठाया। सुहाना सफर करके सांय को वापस कछौना आ गए। बच्चों ने भ्रमण का आनंद व अनुभव साझा किया। ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क एशिया का सबसे बड़ा वाटर पार्क के रूप में माना जाता है। यह पार्क काफी खूबसूरत है। पेरिस शहर का आनंद मिलेगा। बच्चों ने राइडर्स का लुफ्त उठाया। यूरोपीय, फेरीलैंड थीम, चीनी थीम, जंगल थीम, मिस इंडियन थीम लुभाती हैं। खाने पीने के लिए लजीज व्यंजन का लुफ्त उठाया, मन भर के भोजन का आनंद उठाया। शुद्ध शाकाहारी अलग अलग तरीके के व्यंजन खाकर बच्चे खुशी से झूम उठे। म्यूजिक फाउंटेन, लेजर शो, 7डी०, शेर, जिराफ सहित कई जानवरों की मनमोहक मूर्तियों को देखा। आर्टिफिशियल पहाड़ देखा। जिसमें पुरातन संस्कृत की झलकियों को जाना। विभिन्न प्रकार के झूलों का भी आनंद उठाया। 7 डी० शो से मानव ने चंद्रमा पर कैसे कदम रखा, उसकी जानकारी मिली। विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार सिंह पटेल ने बताया इस तरह के शैक्षिक भ्रमण से बच्चों का ज्ञानार्जन होता है। छात्रों में एक अनुभूति जागृत होती है। इससे वह इतिहास, विज्ञान, शिष्टाचार व प्रकृति को करीब से जानने का मौका मिलता है। समूह में रहने की प्रवृत्ति, नायक बनने की क्षमता, आत्मविश्वास व भाईचारा की भावना प्रबल होती है। सुंदर कलाकृतियों से कुदरत से परिचित होते हैं। उनके ज्ञान में वृद्धि होती है।
इस अवसर पर छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षक संदीप कुमार मिश्रा, उपेंद्र कुमार शुक्ला, श्रीश कुमार मिश्रा, मोहम्मद एजाज, जावेद, लतीफ, शैलेंद्र सिंह, कुमारी प्रगति गुप्ता, सरस्वती देवी मौजूद रहे।

Sort:  

आप को जो अप वोट कर रहे हैं उन्हें तो अप वोट करिए... यह गलत बात है... भाई.... एक दूसरे का सहयोग करते रहिये...

मान्यवर आपका कथन विपरीत है यहां तक आपकी खबर लाइक है सात दिन की खबर चेक कर ले प्राथमिक तौर पर सब लाइक होगी और मैं 100 प्रतिशत से ही लाइक करता हु आपके चेक किये 7 दिन के तो लगभग 600 से लाइक किया मेरे देख ले 7 दिन के 700 से कम नही होंगे चुकी आपने लाइक नही किया होगा तो वापस नही मिला होगा क्योंकि जो लाइक करते है उनको हर हाल में उससे अधिक वापस करते है पुनः देखे असलियत