डिजिटल माध्यम से विषय को समझना होता आसान : सीमा गौतम

in #hardoi5 months ago

IMG-20240402-WA0011.jpg

सम्मान पाकर खुशी से झूमे बच्चे

विदाई के दौरान भावुक हुए गुरु-शिष्य

हरदोई। विकास खंड सुरसा के ग्राम म्योनी स्थित राज्य स्तरीय मॉडल प्राथमिक विद्यालय में परीक्षाफल वितरण व प्रतिभा सम्मान समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि बीईओ सीमा गौतम ने ज्ञान की देवी सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित व पुष्प अर्पित कर किया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ. लाल बहादुर गौतम ने मुख्य अतिथि को पुष्प गुच्छ व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया।
मुख्य अतिथि ने प्रत्येक कक्षा में ए श्रेणी हासिल करने वाले 10-10 बच्चों को प्रगति रिपोर्ट व पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने स्कूल के प्रधानाध्यापक की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन्होंने अथक प्रयासों से विद्यालय की शैक्षिक एवं भौतिक स्थिति को बदलकर एक कीर्तिमान स्थापित किया है। समाज के सहयोग से लगातार बच्चों के लिए विद्यालय में उच्च कोटि की शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए तकनीकी शिक्षा हेतु पूरे विद्यालय को स्मार्ट बनाया। जिससे बच्चों को नई-नई विधाओं से शिक्षित करने के लिए उन्हें बेहतरीन प्लेटफार्म उपलब्ध हुआ। उन्होंने कहा कि डिजिटल माध्यम से किसी भी विषय मे समझने में आसानी होती है।
एआरपी राम किशोर व एआरपी जयप्रकाश सिंह ने शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि ब्लॉक का बहुत ही अच्छा विद्यालय है यहां के शिक्षक और बच्चे हमेशा शैक्षिक क्रियाकलापों में खेल कूद गतिविधियों में या अन्य प्रदर्शनों में हमेशा अपनी मेहनत के दम पर प्रथम श्रेणी में आते हैं। प्रधानाध्यापक ने कक्षा 5 उत्तीर्ण करने वाले बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि आप लोग आज हमारे विद्यालय से अवश्य जा रहे हैं क्योंकि आगे की पढ़ाई जारी रखनी है। आप लोग जहां भी जाए अपने गाँव माता पिता और विद्यालय का नाम रोशन करें। उन्होंने बच्चों को भरोसा दिलाते हुए कहा कहीं भी कोई किसी प्रकार की समस्या आने पर हमेशा उनकी मदद की जाएगी।
बेहतर शिक्षा के लिए विद्यालय में नवीन डिजिटल बोर्ड का शुभारंभ मुख्य अतिथि ने कक्षा 5 की छात्रा कीर्ति यादव व राधा से फीता काटकर करवाया। विदाई समारोह के दौरान शिक्षक व बच्चे भावुक हो गए। इस अवसर पर सैकड़ो अभिभावक मौजूद रहे। कार्यक्रम के समापन पर मतदाता जागरूकता रैली को भी मुख्य अतिथि ने झंडी दिखाकर रवाना किया।

IMG-20240402-WA0009.jpg

  • प्रधानाध्यापक को सौंपा इंटरनेशनल डॉक्टरेट सम्मान-पत्र व मेडल

मुख्य अतिथि बीईओ सीमा गौतम ने प्रधानाध्यापक डॉ लाल बहादुर गौतम को 27 दिसंबर 2023 को भुवनेश्वर से प्रतिष्ठित संस्थान की ओर से बेजा गया इंटरनेशनल डॉक्टरेट सम्मान-पत्र, ट्रॉफी व मैडल सौंपकर सम्मानित किया।