नये सत्र की किताबें पाकर नौनिहालों के चेहरों पर छाई मुस्कान

in #hardoi2 years ago

IMG-20220829-WA0152.jpgहरदोई। अब तक पुरानी किताबों से पढ़ रहे बच्चों को सोमवार को नई किताबें प्राप्त हुई। विकासखण्ड अहिरोरी के जूनियर हाईस्कूल अहिरोरी के बच्चों को खण्ड शिक्षा अधिकारी अहिरोरी उदय भान यादव ने नये सत्र की पाठय पुस्तके वितरित की। किताबें पाकर नौनिहालों के चेहरों पर मुस्कान तैर गई।
पुस्तक वितरण करते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री यादव ने कहा कि हर बच्चे को शिक्षित करने के पावन उददेश्य की पूर्ति करने हेतु सरकार ने एक बार फिर कदम बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा हम सबके के लिए बहुत जरूरी है, अशिक्षित व्यक्ति का जीवन शिक्षा के बिना एक पशु के समान होता है। इसलिए सभी बच्चों को खूब मेहनत से और दिल लगाकर पढाई करनी चाहिए। प्रधानाध्यपक सुमनलता ने भी बच्चों से पूरी लगन और निष्ठा के साथ नई किताबों से पढ़ने की बात कही। इस अवसर पर एआरपी राममूर्ति वर्मा, संदीप सिंह, उत्तम कुमार, स्वर्णदीप शुक्ला, भानु यादव, धीरज कुमार, शिवम वैश्य, गया प्रसाद, दिनेश समेत कई लोग मौजूद रहे।

अहिरोरी में लगने लगी गुरू की पाठशाला
विकासखण्ड अहिरोरी में चार दिवसीय प्रशिक्षण शुरू
हरदोई। निपुण भारत अभियान के तहत विकासखण्ड अहिरोरी में सोमवार को चार दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ हो गया है। चार दिवसीय प्रशिक्षण के तहत 50-50 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया।
खण्ड शिक्षा अधिकारी उदय भान यादव ने प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने की पद्धति की जमकर सराहना की। प्रशिक्षक राममूर्ति वर्मा एआरपी ने अध्यापकों को प्रशिक्षण देते हुए गुणवत्ता पूर्ण तरीके से और बच्चों को अच्छे से अच्छे ढंग से पढाने का प्रशिक्षण दिया। संजय कुमार गुप्ता एआरपी ने कहाकि बच्चों को मौखिक और लिखित रूप से बताने के साथ-साथ बिुजुअली भी समझाने की कोशिश करनी चाहिए। इस अवसर पर धीरज कुमार, शिवम वैश्य, स्वर्णदीप शुक्ला, उत्तम कुमार, संदीप सिंह, भानु यादव, गयाप्रसाद समेत कई लोग मौजूद रहे।