लगातार बारिश से जलमग्न हुआ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मरीजों को करना पड़ रहा दिक्कतों का सामना

in #hardoi2 years ago

IMG_20221010_173956.jpgकछौना, हरदोई। बीते कुछ दिनों से जिले में हो रही लगातार बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बेमौसम हो रही मूसलाधार बारिश ने किसानों को तो नुकसान पहुंचाया ही है साथ ही गली मोहल्लों और सार्वजनिक स्थानों पर जलभराव से लोगों का जीवन भी दुष्कर हो गया है। लगातार हो रही बारिश के बाद कस्बा कछौना स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हुए जलभराव ने जल निकासी व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। बारिश का पानी बाहर ना निकलने के फलस्वरुप सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर तालाब में तब्दील हो गया है। जिसकी वजह से तीमारदारों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।

IMG_20221010_173821.jpgरविवार को हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में लबालब भरे पानी की वजह से अस्पताल के कर्मचारियों सहित मरीजों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। जलभराव के चलते बारिश का गंदा पानी सीएचसी परिसर में स्थित डॉक्टरों के कमरों सहित पैथोलॉजी लैब में प्रवेश कर चुका है। परिसर में भारी जलजमाव का तांडव इस कदर व्याप्त रहा कि एंबुलेंस वाहन पानी में डूबे खड़े दिखे और आने-जाने वाले लोग बड़ी समस्या से जूझते नजर आए। मरीजों को घुटने भर पानी में चलकर स्वास्थ्य केंद्र में जाना पड़ रहा है। जलभराव के चलते नियमित चलने वाली ओपीडी प्रभावित चल रही है। बारिश और जलभराव के चलते बारिश के कारण ओपीडी में सामान्य दिनों की अपेक्षा बेहद कम मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं और अधिकांश मरीज प्राइवेट अस्पतालों में उपचार कराने को मजबूर हैं। सोमवार दोपहर बारिश बंद होने के बाद भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भरा पानी नहीं उतरा। जिसके पीछे जल निकासी की व्यवस्था दुरुस्त न होने की बात सामने आई है।

IMG_20221010_173854.jpgबहरहाल जलभराव के बीच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जैसे-तैसे आने वाले मरीजों का इलाज तो हो ही रहा है लेकिन संक्रामक रोगों के फैलने की प्रबल आशंका बनी हुई है। यहां बड़े पैमाने पर मच्छरों का प्रकोप भी व्याप्त देखा जा सकता है। गंदगी का आलम यह है कि नाक पर रुमाल रखकर परिसर के इर्द-गिर्द खड़ा होना भी मुश्किल है।

IMG_20221010_173941.jpgसीएचसी अधीक्षक डॉ किसलय बाजपेई ने बताया कि वर्षा के दिनों में सीएचसी में जलभराव होना एक स्थायी समस्या है। इस समस्या के निदान के लिए कई बार विभागीय अधिकारियों और नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी को पत्र द्वारा अवगत कराया गया है। स्थायी निदान ना होने के कारण भारी वर्षा में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने बताया कि नगर पंचायत कछौना-पतसेनी के अधिशासी अधिकारी से वार्ता हुई है और उन्होंने जलभराव का जल्द से जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया है।
देखें वीडियो

Sort:  

अपने साथ जुड़े सभी साथियों की खबरों को लाइक करें कमेंट करें और फॉलो भी करे।

अपने साथ जुड़े सभी साथियों की खबरों को लाइक करें कमेंट करें और फॉलो भी करे।