हिन्दू धर्म में तुलसी की पूजा का खास और विशेष महत्त्व है।

in #hardoi2 years ago

हिन्दू धर्म में तुलसी की पूजा का खास और विशेष महत्त्व है। IMG_20220512_122126.jpgरविवार को छोड़कर हर दिन तुलसी की पूजा की जाती है और तुलसी माता को जल अर्पित किया जाता है। बहुत से लोग लक्ष्मी-विष्णु मंदिर में जाकर तुलसी का पत्ता लेकर या चरणामृत लेकर ही भोजन करते हैं।

हिंदू धर्म में तुलसी का जितना महत्त्व धार्मिक रूप से है, उतना ही तुलसी का वैज्ञानिक रूप से भी महत्व है। हाल ही में कोरोना संक्रमण में आयुर्वेद ने भी तुलसी के पत्ते से बना काढ़ा लेने की सलाह दी थी। तुलसी का पौधा 24 घंटे ऑक्सीजन देता है। इसकी पत्ती का नित्य सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है। धार्मिक कार्यों में इस्तेमाल होने के साथ ही तुलसी के कई औषधीय गुण भी होते हैं। धार्मिक मान्यता है कि जिस घर में तुलसी के पौधा होता है, उस घर में नकारात्मक उर्जा नहीं होती है।

मान्यता है कि तुलसी पत्र के बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी होती है। बिना तुलसी के श्री हरि को भोग भी नहीं लगता है। कहा जाता है कि तुलसी के पौधे को घर में लगाने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है। मान्यता है कि तुलसी के ये उपाय करने से जीवन में खुशहाली आती है और हर मनोकामना पूरी होती है।

मान्यता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाकर नियमित रूप से उनकी पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। रोजाना सुबह शाम तुलसी के पौधे के नीचे दिया जलाना बेहद शुभ माना गया है। इसके अलावा तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता