राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत वेलनेस सेन्टर से क्षय रोगियों को चिन्हित किया जाएगा

in #hardoi2 years ago

Screenshot_20220820-190038_Chrome.jpgहरदोई :-. साल 2025 तक देश को क्षय रोग से मुक्त करने के प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने में विभाग द्वारा अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में राष्ट्रीय क्षय उन्मूल कार्यक्रम के तहत अब हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर के माध्यम से क्षय रोगियों को चिन्हित किया जाएगा। यह जानकारी कार्यकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. देशदीपक पाल ने दी। उन्होंने बताया कि शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर के जरिए क्षय रोगियों को खोजने का अभियान 23 अगस्त एक 30 सितंबर तक चलाया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में 183 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर है। इनके जरिए 6149 संभावित क्षय रोगियों के बलगम की जांच का लक्ष्य रखा गया है। इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी(सीएचओ) क्षय रोगियों के चिन्हीकरण, जांच, इलाज, निक्षय पोषण योजना के तहत लाभ लेने में सहयोग देंगे।
आशा और एएनएम टीम बनाकर इन 183 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से संभावित क्षय रोगियों की पहचान करेंगी। क्षय रोग के संभावित लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके बलगम के नमूने एकत्रित करेंगी। इसके बाद सीएचओ संकलित नमूने को नजदीकि जांच केंद्र में भेजेंगे। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर मरीज को निक्षय पोर्टल पर नोटिफ़ाई किया जाएगा और उनका इलाज शुरू कर दिया जाएगा।
जिला क्षय रोग अधिकारी डा. धीरेंद्र सिंह ने बताया कि जो क्षेत्र हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर के कार्यक्षेत्र से बाहर हैं उक्त क्षेत्र में क्षय रोगियों के घर पर आशा कार्यकर्ता द्वारा भ्रमण कर उन्हें नियमित दवाओं का सेवन करने, 6 माह तक लगातार इलाज करने एवं दवा के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में परामर्श देंगी। सीएचओ द्वारा अपने क्षेत्र में तीन उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों का चयन किया जाएगा जहां सभी गतिविधियां प्राथमिकता के आधार पर की जाएंगी। यह प्राथमिकता वाले क्षेत्र होंगे दृ हेल्थ एनद वेलनेस सेंटर से दूरस्थ क्षेत्र, कोरोना से ज्यादा प्रभावित क्षेत्र और ऐसे क्षेत्र जहां विगत दो सालों में अधिक क्षय रोगी या कोविड रोगी चिन्हित हुए हों।
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में से प्रति सप्ताह एक विद्यालय में क्षय रोग पर गोष्ठी या पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन कर छात्रों को क्षय रोग के बारे में जागरूक किया जाए।

Sort:  

like my news plz