भारत की अंडर-18 वॉलीबॉल टीम की कप्तान कविता सुथार ने किया पूरे हनुमानगढ़ का नाम रोशन

in #hanumangarh2 years ago

भारत की अंडर-18 वॉलीबॉल टीम की कप्तान कविता का हनुमानगढ़ पहुंचने पर किया जोरदार स्वागत
भारत की अंडर-18 वॉलीबॉल टीम की कप्तान और टिब्बी तहसील के सिलवाला खुर्द की खिलाड़ी कविता सुथार बुधवार सुबह हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर पहुंची। जिला प्रशासन व खेल प्रेमियों की ओर से कविता सुथार का रेलवे स्टेशन पर जोरदार स्वागत किया गया। वॉलीबॉल कोच बसंत सिंह मान का भी स्वागत किया गया।
इस अवसर पर एसपी डॉ. अजयसिंह राठौड़ ने कहा कि कविता सुथार ने 23वीं एशियन अंडर 18 महिला वॉलीबॉल चैम्पियनशिप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर पूरे हनुमानगढ़ जिले का नाम रोशन किया है। इससे दूसरे युवा भी खेलों में हिस्सा लेकर अपना व अपने माता-पिता का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित होंगे। एसपी डॉ. राठौड़ ने कहा कि पुलिस ने खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन देने के लिए भर्ती में दो प्रतिशत आरक्षण की सुविधा दे रखी है। उन्होंने युवा पीढ़ी को संदेश देते हुए कहा कि वे नशे की प्रवृत्ति से दूर रहें। खेल गतिविधियों में हिस्सा लें ताकि हनुमानगढ़ का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया जा सके। एसपी ने कोच बसंत सिंह मान को भी बधाई देते हुए कहा कि उनकी मेहनत और लग्न से तैयार हुए खिलाड़ी आज अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे हैं।

इस अवसर पर वॉलीबॉल कोच बसंत सिंह मान ने कहा कि कड़ी मेहनत के जरिए कविता ने यह लक्ष्य हासिल किया। उन्होने स्टूडेंट्स को कड़ी मेहनत करने और खेलों में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि ऐसा कहना कि खेलों में खराब हो जाएंगे। गलत है। खेल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी ना केवल शारीरिक रूप से फिट होते हैं बल्कि पढ़ाई में भी अव्वल रहते हैं। गौरतलब है कि श्री मान ने अपने करियर में करीब 1200 राष्ट्रीय खिलाड़ी और करीब 16 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार किए हैं।
vollyball.jpg

मीडियाकर्मियों से मुखातिब हुई भारत की अंडर-18 वॉलीबॉल टीम की कप्तान कविता सुथार ने बताया कि वह 4 अप्रैल को अंडर-17 टीम के लिए ट्रायल देने गई थीं। उसमें चयन हो गया। करीब एक माह बाद हुए अंडर-18 टीम के लिए ट्रायल में भी चयन हो गया। वे 23वीं एशियन अंडर 18 महिला वॉलीबॉल चैम्पियनशिप के लिए भारतीय टीम की कप्तान चुनी गई। यह चैम्पियनशिप थाईलैंड में 6 से 15 जून तक हुई। इसमें भारतीय टीम ने फिलीपींस की टीम को शिकस्त दी। कविता सुथार ने बताया कि वह करीब पांच साल से वॉलीबॉल खेल से जुड़ी हुई हैं। वह अपने कोच बसंत सिंह मान के कारण ही इस इस मुकाम तक पहुंची हैं।

बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जितेन्द्र गोयल ने कहा कि एक बहुत बड़ी बात है कि आज हनुमानगढ़ जिले के एक छोटे से गांव सिलवाला खुर्द के कई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में दमखम दिखा रहे हैं। इसी गांव की बालिका कविता सुथार ने थाईलैंड में आयोजित चैम्पियनशिप में भारतीय टीम की कप्तानी कर पूरे जिले का नाम रोशन किया है। उम्मीद है भविष्य में भी इसी तरह क्षेत्र के खिलाड़ी हनुमानगढ़ का नाम भारत ही नहीं विश्व में रोशन करते रहेंगे।
थाइलैंड में हुई थी चैम्पियनशिप

गौरतलब है कि हनुमानगढ़ के सिलवाला खुर्द की खिलाड़ी कविता सुथार अंडर-18 महिला वॉलीबॉल भारतीय टीम की कप्तान चुनी गई थी। वे वॉलीबॉल कोच श्री बसंत सिंह मान की मेहनत की बदौलत 23वीं एशियन अंडर 18 महिला वॉलीबॉल चैम्पियनशिप के लिए भारतीय टीम की कप्तान चुनी गई थी। यह चैम्पियनशिप 6 से 15 जून तक थाईलैंड में आयोजित हुई। कविता के पिता सुभाष चंद्र सिलवाला खुर्द में ही स्पेयर पार्ट की दुकान चलाते हैं। इससे पहले कविता दो बार मिनी नेशनल, एक बार सब जूनियर नेशनल और स्कूली नेशनल टीम में खेल चुकी है। सब जूनियर नेश्नल में सिल्वर मैडल जीता था। वह अंडर-18 भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम में उत्तर भारत की एकमात्र महिला खिलाड़ी थी। गौरतलब है कि इससे पहले सिलवाला खुर्द की ही सुखबीर कौर का भारतीय वॉलीबॉल टीम में चयन हुआ था और वर्तमान में वह इंडियन रेलवे टीम की खिलाड़ी के रूप में हैदराबाद में कार्यरत है।

Sort:  

super

अच्छी वाली खबर