हमीरपुर उत्तर प्रदेश मनरेगा कार्यो में ग्राम प्रधान और सचिव आपस मे मिलकर जमकर कर रहे धांधली।

in #hamirpur2 years ago

IMG-20220714-WA0004.jpg

हमीरपुर-सुमेरपुर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत भौनिया में ग्राम प्रधान और सचिव की मिलीभगत से मनरेगा योजना में फर्जी जॉब कार्डों के सहारे सरकारी धन का गबन किया जा रहा है। प्रधान और सचिव द्वारा मनरेगा योजना में उन श्रमिकों के खाते में पैसे डाले गए हैं, जो ग्राम प्रधान के चहेते है और कभी काम पर भी नही जाते है ग्रामीणों का आरोप है की ग्राम प्रधान ने सचिव की मिली भगत से अपने माँ, भाई,चाचा,चाची व कुछ फर्जी जैसे दूध वाले या फैक्ट्री में कार्यरत सहित मनरेगा कार्य करने की उम्र से अधिक लोगो के खातों में पैसे डाल कर सरकारी धन का गबन किया जा रहा है मौजूदा प्रधान अरविंद कुमार ने भौनिया ग्राम सभा मे मनरेगा के तहत करीब 137092 रुपये सरकारी धन की निकासी अपने चहेतों के खाते में डाल कर की है।

ग्रामीणों का ये भी आरोप है कि वर्तमान प्रधान जो पूर्व में मनरेगा कार्य दिखाकर पैसा निकाला है वो कार्य वर्तमान में ग्राम सभा मे कराये जा रहे है जबकि उनका भुगतान फर्जी तरीके से पहले ही जॉब कार्ड की मदद से हो चुका है भौनिया ग्राम पंचायत में मनरेगा योजना से कराए जा रहे मेड़ बंदी व समतली करण के नाम पर जमकर लूट हो रही है।

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत में लगभग 500 लोगों के जॉब कार्ड बने हैं लेकिन ग्राम प्रधान द्वारा सिर्फ अपने चहेतों को ही काम मे रख्खा जाता है या यूं कहें कि उनके ही जॉब कार्ड भर कर फर्जी तरीके से मनरेगा कार्य का पैसा निकाल लिया जाता है।जो जॉब कार्ड धारक काम करना चाहते है उनको काम मे नही रखा जाता है उनका यह आरोप है। ग्रामीणों का आरोप है कि उन लोगो से प्रधान व सचिव 75 परसेंट पैसे वापस ले लेते हैं।और 25 परसेंट खाताधारक को दे देते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि भौनिया ग्राम पंचायत में लगभग सैकड़ों जॉब कार्ड में जमकर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है।ग्रामीणों का कहना है कि जल्द से जल्द ग्राम प्रधान के खिलाफ जिला अधिकारी से मिलकर शिकायत करके निष्पक्ष जांच कराएं जाने की मांग की जायेगी।