कोविड-19 में बंद रहे सामान्य टिकट, यात्रा के लिए कराना पड़ा आरक्षण, रेलवे का भर गया खजाना

in #gwalior2 years ago

05_07_2022-train.jpg कोविड-19 के दौरान सामान्य डिब्बों में सफर बंद हो गया था। ट्रेन में सफर करने के लिए आरक्षित टिकट लेना पड़ रहा था। इससे रेलवे का खजाना भर गया। उत्तर मध्य रेलवे ने टिकट जांच माध्यम से 51.66 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया, जिसमें प्रयागराज मंडल ने 28.37 करोड़, आगरा मंडल ने 13.07 करोड़ व झांसी मंडल ने 10.22 करोड़ रुपये का राजस्व जुटाया है।
काेविड-19 के संक्रमण के चलते आरक्षित टिकट पर यात्रा कराने की अनुमति थी। सामान्य टिकट यात्रियों को नहीं मिल रही थे। लोगों को आरक्षित टिकट नहीं मिलने पर बिना टिकट ही सवार हो रहे थे। रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वालों को पड़कने के लिए अभियान जारी रखा। टिकट परीक्षकों ने अलग-अलग स्टेशनों पर डिब्बों की जांच की, जिसमें बड़ी संख्या में यात्री बिना टिकट मिले और उनसे जुर्माना वसूल किया। इसके अलावा गंदगी फैलाने, धूम्रपान करने, बिना बुक किए माल पर भी जुर्माना लगाया। अभियान चलाकर यह जुर्माना वसूल किया गया। जिसका नतीजा मंडल के सामने है। बेहतर राजस्व प्राप्त हाेने से सुविधाओं में वृद्धि हाेगी।

सामान्य डिब्बों में सफर की मिलने लगी इजाजतः काेविड-19 का संक्रमण कम होने के बाद रेलवे में भी प्रतिबंध हट गए। उत्तर मध्य रेलवे चलने वाली ट्रेनों में सामान्य टिकट मिलना शुरू हो गए हैं। दूसरे जोन की अधिकतर ट्रेनों में 15 जुलाई से टिकट मिलने लगेंगे। सामान्य डिब्बों में सफर पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा।
सफाईकर्मियों को बताए सेप्टिक टैंक सफाई के नए नियमः राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्तीय एवं विकास निगम तथा फर्नीचर एंड फिटिंग्स स्किल काउंसिल ने सोमवार को सीवर सेप्टिक टैंक की जाडर्स सफाई की रोकथाम विषय पर सेमिनार नगर निगम मुख्यालय में रखा। इसमें तकनीकी शिक्षा सीईओ रमेश देसाई ने निगम के सफाई कर्मचारियों को नए नियमों की जानकारी दी। सफाईकर्मियों को केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में भी बताया गया, ताकि वे अपने आप को सुरक्षित रखकर अपने काम को अंजाम दे सकें। इस मौके पर बीके गुप्ता और अधीक्षण यंत्री सीवर राजेश शर्मा मौजूद थे।