US के नागरिकों से ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़

in #gurugram2 years ago

साइबर सिटी गुरुग्राम में पुलिस ने एक और इंटरनेशनल ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। इस कॉल सेंटर में यूएस के लोगों को ओपन भेजकर उनके साथ 50प से 1500 की ठगी की जाती थी।बहरहाल सेक्टर 40 थाना पुलिस ने 14 लोगों के खिलाफ केस दर्ज़ कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।

IMG-20220420-WA0005.jpg

दरअसल साइबर क्राइम थाना पुलिस को सूचना मिली थी कि सेक्टर-40 थाना इलाके के एक घर में फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा है।इसी सूचना के आधार पर टीम गठित कर मौके पर छापा मारा गया और 14 लोगों को मौके से गिरफ्तार किया।वही पुलिस पूछताछ में सामने आया कि इस कॉल सेंटर के माध्यम से पहले आरोपी एक पॉप उप बना कर भेजते थे।जिसके बाद यह लोग मदद मांगने वाले यूएस नागरिकों से उनका कंप्यूटर अथवा लैपटॉप विभिन्न माध्यमों से रिमोट पर लेकर उनकी निजी जानकारी को हैक कर लेते थे। डाटा सुरक्षित वापस देने की ऐवज में वह 500 से 1500 डॉलर के गिफ्ट खरिदवाकर उन्हें रिडीम करा उनसे ठगी की वारदात को अंजाम देते थे।

IMG-20220420-WA0005.jpg

पूछताछ में यह भी सामने आया आरोपियों ने 1 मार्च से ही कॉल सेंटर शुरू किया था।वही गुरुग्राम पुलिस ने मोबाइल फोन समेत ठगी में इस्तेमाल होने वाले कई सामान को अपने कब्जे में ले लिया. बहरहाल गुरुग्राम पुलिस ने 14 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आरोपियों से आगे की तफ्तीश शुरू कर दी है।