नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने वाला हरियाणा पहला राज्य बनेगा- राज्यपाल

in #gurugram2 years ago

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लेकर आए हैं जो कि रोजगारोन्मुखी होने के साथ नैतिक मूल्यों पर केंद्रित है। इस नीति को देशभर में सन 2030 तक लागू किया जाना है लेकिन हरियाणा सरकार ने इस नीति को 2025 तक लागू करने का निर्णय लिया है और देश में हरियाणा इस नीति को लागू करने वाला पहला राज्य होगा।

images (1) (1).jpeg

दरअसल दत्तात्रेय आज गुरुग्राम के सेक्टर -109 में यूरो इंटरनेशनल स्कूल के पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में स्कूल के 10वीं और 12वीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों तथा एन टी एस ई और ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में अव्वल रहे विद्यार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने स्कूल परिसर में लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी को भी देखा और कहा कि प्रदर्शनी में बच्चों की इनोवेटिव सोच देखने को मिली है। दत्तात्रेय ने कहा कि विद्यार्थी जीवन सबसे अच्छा समय और मूल्यवान होता है। प्राथमिक शिक्षा के स्तर और कॉलेज जाने से पहले विद्यार्थियों की हैबिट्स और वातावरण महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय में आपको अच्छा वातावरण उपलब्ध है। इसके साथ राज्यपाल ने विद्यार्थियों से यह भी कहा कि जीवन में सफलता के लिए समर्पित होकर परिश्रम करें। क्या पढ़ना है और किसके लिए पढ़ना है इन दो बातों का ध्यान रखें।

images (1) (1).jpeg

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में जो आप मन में बनने की ठान लेंगे तो उस लक्ष्य को आप जरूर प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को जीवन में अनुशासन का पालन करने पर भी बल दिया और कहा कि अंग्रेजी सीखो परंतु अपने घर में अपनी मातृभाषा में बात करें। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप अंग्रेजी का गुलाम ना बने। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि केंद्रीय श्रम मंत्री होने के नाते उन्हें जेनेवा सम्मेलन में जाने का मौका मिला था जिसमें विश्व के 184 देशों ने भाग लिया। उस सम्मेलन में 3-4 देशों ने हीं अंग्रेजी में भाषण दिया और बाकी सभी ने अपनी मातृभाषा में संबोधित किया। उन्होंने बताया कि वे भी वहां हिंदी में बोले थे । साथ ही राज्यपाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठकों में हिंदी में भाषण देते है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि नेशन फर्स्ट अर्थात सबसे पहले राष्ट्र को ध्यान में रखें।