शिवसेना बाला साहेब ठाकरे व हिन्दू संगठनों ने डीसी को सौंपा मांगपत्र

in #gurdaspur2 years ago

शिवसेना बाला साहेब ठाकरे व हिन्दू संगठनों ने डीसी को सौंपा मांगपत्र
IMG-20220513-WA0098.jpg
गौवंश की रक्षा हेतु ठोस नियम बनाने की मांग

शिवसेना बाला साहेब ठाकरे व हिन्दू संगठनों का शिष्टमंडल डीसी गुरदासपुर से मिला तथा गौवंश की रक्षा हेतु ठोस नियम बनाने की मांग को लेकर मांग पत्र सौंपा।इस मौके पर हरविंदर सोनी ने बताया कि पंजाब भर में गौवंश की स्थिति अति नाज़ुक बनी हुई है।जिसके लिए जनता तथा सरकार दोनों बराबर के ज़िम्मेदार हैं।
सोनी ने कहा कि पूरे पंजाब में कई महीनों तक चारे की कमी हो जाती है उसका मुख्य कारण बड़े कारखाने,ईंट भठ्ठा,कागज़ की मिलें आदि सूखे चारे,भूसे,पराली आदि को ईंधन कच्चे माल के तौर पर प्रयोग करते हैं इसलिए ऐसे लोगों पर जो चारे आदि को स्टॉक करते हैं उनपर कानूनी कार्रवाई की जाए। सोनी ने कहा कि पिछले अनेक वर्षों से सरकारें काऊ सेस के नाम पर करोड़ों रुपये जनता से वसूलती है पर गौधन पर पूरा टैक्स व्यय नही करती इसलिये इस धन को गायों पर खर्च करने के ठोस नियम बनाये जाएं इसके अतिरिक्त गैशालाओं में बिजली की आपूर्ति निशुल्क की जाए। पंजाब की अधिकतर गौशालाओं की स्थिति अति नाज़ुक बनी हुई है इसलिए इन गौशालाओं की ज़िम्मेदारी ज़िम्मेदार संस्थाओं को सौंपी जाए तथा सरकार इस पर कड़ी नजर रखे। भारतीय नस्ल की देसी गाय जिसमे साहीवाल,राठी,धारपारकर, गिर आदि नस्लो की गाय आती हैं उनका वंश आगे बढ़ाने के लिए इन्ही नस्लों के नंदी उपलब्ध करवाए जाएं तथा अंग्रेज़ी गाय की पैदावार बढ़ाने में सहायक सीमन पर रोक लगाई जाए ताकि भारतीय संस्कृति से सम्बंधित गौवंश की उत्तपत्ति के लिए कृत्रिम गर्भाधान हो सके।
पंजाब के काफी स्थानों पर गौहत्या तथा गौतस्करी बड़े स्तर पर हो रही है इसलिए इसपर रोक लगाने के लिए सख्त कानून बनाये जाएं। आम तौर पर गायों को खेतों पर आने से रोकने के लिए तारों पर करंट छोड़ दिया जाता है जिसपर रोक लगे इसके अतिरिक्त गायों पर हो रहे अत्याचार पर सख्त कानून बने।
सोनी ने कहा कि गुरदासपुर क्षेत्र के कलीचपुर,दाऊवाल,अवांखा,गजनीपुर,गुणोपुर,सैदूवाल,अलोवाल,स्लैमपुर आदि में बड़े स्तर पर गौहत्या तथा गौतस्करी बड़े स्तर पर पुलिस की नाक के नीचे हो रही है जिसको तुरन्त रोका जाना चाहिए। डीसी के माध्यम से मांग की गई कि मुख्यमंत्री पंजाब शीघ्र इस सम्बंध में विचार करके तुरन्त गौभक्तों को आ रही समसियायों का समाधान करें