गुना में बारिश में पुलिया टूटी; रस्सी के सहारे नदी पार कर स्कूल जा रहे बच्चे

in #guna2 years ago

गुना में जान हथेली पर रखकर बच्चों के स्कूल जाने का मामला सामने आया है। यहां बच्चे रस्सी के सहारे झूलकर नदी पार करते हैं। जरा सी चूक हो जाए तो जान भी जा सकती है। मुख्य रास्ते की पुलिया कई जगह से टूट गई है, इसलिए ग्रामीणों ने शॉर्टकट बना लिया। नदी की दूसरी ओर स्कूल है। ऐसे में बड़ी आबादी और बच्चों की जान जोखिम में है। इसका वीडियो भी सामने आया है।
1.jpeg
मामला जिला मुख्यालय से 60 किमी दूर बजरंगपुरा गांव का है। यहां कई परिवार गांव की जगह रखवाली करने के लिए खेतों पर रहते हैं। हालांकि इन्हें कुटीर मिली हुई है। इसके बावजूद वे खेतों पर रहते हैं। खेत से गांव में आने के लिए एक सड़क बनी है। बारिश के कारण पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई है। इस कारण ग्रामीण उस रास्ते का इस्तेमाल नहीं कर रहे। उन्होंने नदी के ऊपर पेड़ों के सहारे रस्सी दोनों छोर पर दो रस्सियां बांध ली हैं। इन्हीं रस्सी के सहारे बच्चों को नदी पार करना पड़ रहा है।
बच्चों को एक किमी पैदल चल कर स्कूल जाना होता है। इसमें उन्हें रास्ते में नदी पार करने के लिए दो रस्सी के सहारे गोचा नदी पार करनी पड़ रही है। जिस जगह बच्चे नदी पार करते हैं, वहां नदी में पानी की गहराई करीब 6 से 7 फीट है। वहीं, चौड़ाई करीब 20 फीट है।

रस्सी पर झूलकर जाना मजबूरी
गांव वाले बारिश के दिनों में गांव के दोनों ओर पेड़ों से दो रस्सियों को बांध देते हैं। बच्चे एक रस्सी पर चलते हैं, जबकि दूसरी रस्सी को हाथ से पकड़ लेते हैं। ऐसे में अगर थोड़ी सी भी चूक हो जाए तो जान भी जा सकती है। गांव वालों का कहना है कि इस बारे में कई बार शिकायत की गई, पर सुनवाई नहीं हुई।