पंचायत में पोखर निर्माण गुणवत्ता हीन होने के कारण संपूर्ण राशि वसूलने के निर्देश

in #guna2 years ago

IMG_20220512_162323.jpg
गुना। जिले में चल रहे अमृत सरोवर कार्यों का निरीक्षण करने बुधवार को कलेक्टर ने राजस्थान की सीमा से जुड़े गांवों का दौरा किया। खास बात यह कि एक गांव ऐसा रहा, जहां के ग्रामीणों ने बताया कि 50 साल बाद गांव में कलेक्टर पहुंचे हैं। इस दौरान कलेक्टर ने एक पंचायत में पोखर निर्माण में गुणवत्ता नहीं मिलने पर पूरी राशि वसूलने के निर्देश दिए। कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए. ने बुधवार को चांचौड़ा ब्लाक का भ्रमण कर अमृत सरोवर कार्यों का निरीक्षण किया। वे जिला मुख्यालय से लगभग 105 किमी दूर राजस्थान की सीमा से सटे ग्राम बांडा बड्ढा, ग्राम पंचायत खेड़ीकला जनपद चांचौड़ा में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने चांचौड़ा जनपद के ग्राम पंचायत क्षेत्रों में प्रगति रथ कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने गेहूंखेड़ी ग्राम पंचायत के अमृत सरोवर तालाब निर्माण एवं पूर्व में पंचायत द्वारा निर्मित तालाब व पोखर कार्यों का तकनीकी अमले के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान पोखर निर्माण कार्य में लापरवाही तथा तकनीकी रूप से निर्माण गुणवत्ताहीन पाए जाने पर संपूर्ण राशि वसूली के लिए कार्रवाई करने के जिपं सीईओ विवेक रघुवंशी को निर्देश दिए।
कलेक्टर द्वारा चाचौड़ा जनपद के ग्राम पंचायत क्षेत्रों में प्रगति रथ कार्यों का सघन निरीक्षण किया जिनमें से गेहूं खेड़ी ग्राम पंचायत के अमृत सरोवर तालाब निर्माण एवं पूर्व में पंचायत द्वारा निर्मित तालाब एवं पोखर कार्यों का तकनीकी अमले के साथ निरीक्षण किया गया जिसमें पोखर निर्माण में लापरवाही तथा तकनीकी रूप से निर्माण गुणवत्ता हीन होने के कारण संपूर्ण राशि वसूली हेतु कार्रवाई करने के लिए सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया गया कड़ियाखुर्द पंचायत के ग्राम मोतीपुरा अमृत सरोवर की साइट का भी अवलोकन किया गया
कलेक्टर ने कड़ियाखुर्द पंचायत के ग्राम मोतीपुरा अमृत सरोवर की साइट का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामवासियों से आवास, पेयजल, राशन की जानकारी ली। उक्त गांव बंजारा समुदाय की आबादी वाला ग्राम है, जो साल में लगभग तीन-चार माह मजदूरी के लिए राजस्थान के समीपस्थ जाते हैं। अमृत सरोवर तालाब बनने से खेती में सिंचाई सुविधा होने से आर्थिक रूप से सुदृढ़ होंगे तथा अन्यत्र मजदूरी के लिए नहीं जाना होगा। कलेक्टर द्वारा ग्राम से सड़क संपर्क सुदृढ़ करने के उद्देश्य से महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय को निर्देशित किया। भ्रमण के दौरान एसडीएम चांचौड़ा वंदना राजपूत, सीईओ राकेश कुमार, सहायक यंत्री सहित उपयंत्री आरईएस उपस्थित रहे।

Sort:  

https://wortheum.news/@senkrishna12
हमारी खबरों पर भी लाइक कमेंट करें