PM ने साबर डेयरी प्लांट का किया उद्घाटन, 1000 करोड़ रुपए की कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी

in #gujrat2 years ago

5_1658996476.webp
2_1658996191.webp
अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर हिम्मतनगर पहुंचे। उन्होंने हिम्मतनगर के पास साबरकांठा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ (सबर डेयरी) के 305 करोड़ रुपये के मिल्क पाउडर संयंत्र का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने साबर डेयरी की 1000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का आधारशिला भी रखी।
साबरकांठा में हर दिन कुछ न कुछ नया हो रहा है
गुजरात में डेयरी के नए प्लांटों का उद्घाटन और शिलान्यास गुजरात के पशुपालकों की क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा। मैं साबर डेयरी और इस आंदोलन से जुड़े सभी लोगों को तहे दिल से बधाई देता हूं। पीएम ने आगे कहा कि जब भी साबर डेयरी की बात होती है तो भूराभाई को याद किए बिना बात पूरी नहीं होती। दशकों पहले भूराभाई पटेल द्वारा शुरू किया गया प्रयास आज लाखों लोगों के जीवन को बदलने में मदद कर रहा है। यहां साबरकांठा आकर कुछ नया नहीं लगता, क्योंकि यहां हर दिन कुछ न कुछ नया हो रहा है। साबरकांठा का शायद ही कोई हिस्सा होगा,जहां मैं नहीं गया।

3 करोड़ से ज्यादा किसानों को दिए गए किसान क्रेडिट कार्ड
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि आज गुजरात में डेयरी उद्योग एक लाख करोड़ तक पहुंच गया है। आज महिलाएं डेयरी चला रही हैं, शहद का उत्पादन दोगुना हो गया है। केंद्र सरकार की ओर से किसानों की आय बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 3 करोड़ से अधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए गए हैं।
पूरी तरह से ऑटोमैटिक प्लांट
साबर डेयरी की क्षमता 1.20 लाख टन है। पीएमओ ने ट्वीट करके बताया था कि करीब शून्य उत्सर्जन वाले इस प्लांट में ऊर्जा की काफी कम खपत होती है। यह प्लांट नवीनतम और पूरी तरह से ऑटोमैटिक बल्क पैकिंग लाइन से सुसज्जित है।
व्हे ड्रायिंग प्लांट प्रोजेक्ट की आधारशिला भी रखी
प्रधानमंत्री सबर चीज और व्हे ड्रायिंग प्लांट प्रोजेक्ट की आधारशिला भी रखी। परियोजना का अनुमानित परिव्यय लगभग 600 करोड़ रुपये है। प्लांट चेडर चीज (20 एमटीपीडी), मोजेरेला चीज (10 एमटीपीडी) और प्रोसेस्ड चीज (16 एमटीपीडी) का निर्माण करेगा। पनीर के निर्माण के दौरान उत्पन्न मट्ठा को भी 40 एमटीपीडी की क्षमता वाले व्हे सुखाने वाले संयंत्र में सुखाया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र का दौरा करेंगे
गुजरात के मंत्री एवं प्रवक्ता जीतू वघानी ने बताया था कि पीएम मोदी दौरे के दूसरे दिन यानी कि 29 जुलाई को गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) का दौरा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज (आईआईबीएक्स) का शुभारम्भ करेंगे, जो देश का पहला अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज है। इसके अलावा पीएम मोदी एकीकृत नियामक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के मुख्यालय की आधारशिला भी रखेंगे।

कल जाएंगे तमिलनाडु
गौरतलब है कि पीएम मोदी गुजरात और तमिलनाडु के दो दिवसीय दौरे पर हैं। 29 जुलाई को वह जाएंगे जहां लगभग 6 बजे यहां के जेएलएन इंडोर स्टेडियम में 44वें शतरंज ओलंपियाड के उद्घाटन की घोषणा करेंगे। इसके साथ ही पीएम अन्ना यूनिवर्सिटी के 42वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे।

Sort:  

जोरदार खवर