Greater Noida Suicide: नीट की परीक्षा में असफल होने पर छात्रा ने की खुदकुशी, 19वीं मंजिल से कूदकर दी जान

in #greater2 years ago

पुलिस ने परीक्षा में असफल होने पर ही छात्रा के खुदकुशी करने का दावा किया है। छात्रा का बुधवार को नीट का परीक्षा परिणाम आया था। इसमें वह सफल नहीं हो पाई थी।

नीट (राष्ट्रीय पात्रता सहप्रवेश) की परीक्षा में असफल होने पर जेपी अमन सोसाइटी में निवासी संपदा (22) जिंदगी की जंग हार गई। बृहस्पतिवार को संपदा ने सोसाइटी की 19वीं मंजिल से कूदकर खुदकुशी कर ली। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल की। हालांकि, कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ लेकिन पुलिस ने परीक्षा में असफल होने पर ही छात्रा के खुदकुशी करने का दावा किया।

नॉलेज पार्क थाना क्षेत्र के सेक्टर 151 स्थित जेपी अमन सोसाइटी के टावर नंबर पांच में अनुज चौधरी परिवार के साथ रहते हैं। उनकी बेटी संपदा का बुधवार को नीट का परीक्षा परिणाम आया था। इसमें वह सफल नहीं हो पाई थी। इसके चलते वह मानसिक तनाव में आ गई थी।

बताया जा रहा है कि बृहस्पतिवार को संपदा टावर नंबर सात की 22वीं मंजिल तक गई। यहां जाती हुई छात्रा सीसीटीवी में दिखाई दी है। बाद में वह नीचे आई और 19वीं मंजिल पर आकर उसने छलांग लगाकर जान दे दी। धरती पर आकर गिरी तो उसकी मौके पर मौत हो गई। सूचना पर उसकी मां मौके पर पहुंची और काफी देर तक बेटी के पास बैठी रही। संपदा की मौके पर ही मृत्यु हो गई थी। नॉलेज पार्क थाना प्रभारी विनोद कुमार ने बताया कि परिजन ने छात्रा के शव का पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया। इसके चलते पोस्टमार्टम नहीं कराया गया।

असफलता के बाद भी मिल सकती है बड़ी सफलता
परीक्षा में फेल होने के बाद कुछ छात्र-छात्राएं ये सोच लेते हैं कि उनका सबकुछ खत्म हो गया। जबकि ऐसा नहीं होता असफलता इंसान को और अच्छा करने की प्रेरणा देती हैं। ऐसे कई शख्स हैं, जिन्होंने अस्पताल के बाद सफलता पाई हैं। ये भी संभव है कि असफलता के बाद उसे पुन: ऐसी सफलता मिले जिसकी उसने कल्पना न की हो। माता-पिता, शिक्षक और साथियों को भी छात्रा का मनोबल बढ़ाने के बजाय प्रोत्साहित करना चाहिए।