गृहमंत्री आएंगे जेपी के गांव, 11 को सिताबदियारा में होगा भव्य आयोजन

in #grand2 years ago

IMG-20221006-WA0036.jpg

अमित शाह के आने से लोकनायक जयप्रकाश नारायण जयंती समारोह में लगेंगे चार चांद

गृहमंत्री के हाथों जेपी की आदमकद प्रतिमा का होगा लोकार्पण

बलिया। आपातकाल के दौरान देश को दूसरी आजादी दिलाने वाले जयप्रकाश नारायण की 120वीं जयंती सिताबदियारा में 11अक्टूबर को मनाई जाएगी।
गृहमंत्री अमित शाह जेपी जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। वह 11 अक्टूबर को सिताबदियारा (बलिया) आ रहे हैं। उसी दिन निर्मित लोकनायक जयप्रकाश नारायण की आदमकद प्रतिमा का भी अनावरण होगा।
बता दें कि गृहमंत्री को जेपी जयंती में शामिल होने के लिए बहुत पहले ही बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने आमंत्रित किया था। गृहमंत्री ने आमंत्रण स्वीकार कर लिया और उन्हें स्वीकृति भी प्रदान की थी। अब गृहमंत्री का आना तय हो गया है। अमित शाह के सिताबदियारा कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी जोर शोर से चल रही है। लंबे समय बाद इस बार भी जेपी जयंती पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है। इस संबंध में सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने बताया कि कार्यक्रम ऐतिहासिक व अविस्मरणीय होगा। सिताबदियारा के ग्रामीण, भाजपा कार्यकर्ता एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि कार्यक्रम की सफलता के लिए पूरे मनोयोग से लगे हैं।
ऐसे देश की आजादी का जिक्र होने पर जिस तरह सबसे पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जिक्र होता है, उसी तरह देश की दूसरी आजादी का सबसे बड़ा श्रेय लोकनायक जयप्रकाश नारायण को जाता है। दूसरी आजादी यानी देश में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की ओर से थोपे गए आपातकाल का खात्मा और लोकतंत्र की बहाली।
विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र को नया जीवन देने वाले जयप्रकाश यानी जेपी का जन्म आज ही के दिन 1902 में हुआ था।जयप्रकाश नारायण का जन्म बिहार और उत्तर प्रदेश के सीमा पर मौजूद छोटे से गांव सिताबदियारा में हुआ था। प्राथमिक शिक्षा गांव में हासिल करने के बाद सातवीं क्लास में उनका दाखिला पटना में कराया गया है। बचपन से ही मेधावी जयप्रकाश को मैट्रिक की परीक्षा के बाद पटना कॉलेज के लिए स्कॉलरशिप मिली। बताया जाता है कि वह पढ़ाई के दौरान ही गांधीवादी विचारों से प्रभावित थे और स्वदेशी सामानों का इस्तेमाल करते थे। वह हाथ से सिला कुर्ता और धोती पहनते थे। ऐसे सलाका पुरुष को एक बार फिर नमन करने का मौका गृहमंत्री अमित शाह सहित देश के कोने-कोने से आए लोगों को मिलेगा।