UP Constable :जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, जानें कौन कर सकेगा आवेदन और क्या होगा रिक्तियो की संख्या का गणित

in #govtjobs2 years ago

उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल तथा फायरमैन के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। इस भर्ती के जरिये कॉन्स्टेबल के 26,210 तथा फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती की जानी है।

उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी बेसब्री से कॉन्स्टेबल के हजारों पदों पर निकलने वाली भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। दरअसल उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) राज्य में कॉन्स्टेबल तथा फायरमैन के 26,382 पदों पर भर्ती करने वाली है। इस भर्ती के जरिए कॉन्स्टेबल के 26,210 और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती की जाएगी। UPPBPB नेइस भर्ती के लिए अभी तक नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख नहीं बताई है। हालांकि विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड ने इस भर्ती के लिए तैयारी शुरू कर दी है और अगले कुछ सप्ताह में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को इस भर्ती से जुड़ अपडेट्स के लिए UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

किन्हें मिल सकता है आवेदन का मौका

उत्तर प्रदेश में अभी तक आयोजित की जाने वाली कॉन्स्टेबल भर्तियों में न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 22 साल तक के 12वीं पास अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका दिया जाता रहा है। इसी आधार पर यह उम्मीद जताई जा रही है कि UPPBPB इस साल की कॉन्स्टेबल भर्ती में भी 18 से 22 साल तक के 12वीं पास अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका दे सकती है। हालांकि जरूरी योग्यताओं से संबंधित पूरी जानकारी इस भर्तीके लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

क्या हो सकता है रिक्तियों की संख्या का गणित

कॉन्स्टेबल भर्ती में राज्य के नियमों के अनुसार अनुसूचित जाति (SC) को 21 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति (ST) को 02 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग(EWS) को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जा सकता है। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि कॉन्स्टेबल के 26,210 पदों पर होने वाली भर्ती में SC श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 5504 सीटें, ST श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 524 सीटें, OBC श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 7076 सीटें और EWS श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 2621 सीटें आरक्षित हो सकती हैं। साथ ही फायरमैन के 172 पदों पर होने वाली भर्ती में भी अभ्यर्थियों को इसी पैटर्न पर आरक्षण दिया जा सकता है। हालांकि इस संबंध में पूरी जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

up-police-constable-recruitment-2021_1638226864.jpeg