SBI Recruitment 2022 : 5008 पदों पर निकली हैं भर्ती, कब तक होगी परीक्षा व प्री में कितने अभ्यर्थी हो सकते पास

in #govtjob2 years ago

बैंकिंग क्षेत्र की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने जूनियर एसोसिएट (क्लर्क) के हजारों पदों पर भर्ती निकाली हैं। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के जरिए कुल 5008 पदों पर भर्ती की जाएगी और इसके लिए किसी भी विषय से ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। SBI ने इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत सात सितंबर2022 से कर दी है और अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए 27 सितंबर तक का समय दिया गया है। अभ्यर्थी SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इस भर्ती का नोटिफिकेशन देख कर आवेदन भी कर सकते हैं। वहीं अगर आप सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए आप सफलता डॉट कॉम पर चल रहे कई खास SBI Clerk Batch - Join Now की मदद ले सकते हैं और सरकारी बैंक में नौकरी का सपना पूरा सकते हैं।

कब तक होगी परीक्षा :

क्लर्क के 5008 पदों पर निकली इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन दो चरण के टेस्ट्स के बाद किया जाएगा। अभ्यर्थियों को सबसे पहले प्रीलिमिनरी टेस्ट और फिर मेंस में हिस्सा लेना होगा। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए प्रीलिमिनरी टेस्ट का आयोजन इसी साल नवंबर महीने में किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को इस भर्ती से जुड़े अपडेट्स के लिए SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

पहले चरण में कितने अभ्यर्थी होंगे पास :

इस भर्ती के जरिए कुल 5008 पदों को भरा जाना है। SBI द्वारा इसके लिए जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रीलिमिनरी टेस्ट में कुल रिक्तियों की संख्या के 10 गुना अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया जा सकता है। इस हिसाब से देखा जाए तो इसके प्रीलिमिनरी टेस्ट में तकरीबन 50 हजार अभ्यर्थियों को सफल घोषित करके इन्हें मेंस के लिए बुलाया जा सकता है।

कौन कर सकता है आवेदन :

इस भर्ती में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त या समकक्ष योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। वहीं अगर आयु सीमा की बात करें तो अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट का लाभ दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इस भर्ती का नोटिफिकेशन जरूर देख लेना चाहिए।

sbi-recruitment_1652966720.jpeg