खाने में मिलता केवल नमक, इंकार पर पिटाई

in #govt2 years ago

मिड डे मील में बच्चों को खाने में अधिक नमक से भरा भोजन दिया गया। बच्चों ने इसे खाने से इंकार कर दिया। आरोप है कि नाराज प्रधानाचार्य ने बच्चों के साथ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हुए पिटाई कर दी।
enapaaarasa-ka-samana-ra-rakara-samasayae-btata-chhatara-savatha_1652985570.webp

सिकंदरपुर ( कन्नौज ) : शासन व प्रशासन परिषदीय विद्यालयों में शैक्षणिक स्तर को सुधारने में जुटे हैं तो वहीं उच्च प्राथमिक विद्यालय बिर्रा में एक मामला ऐसा प्रकाश में आया है, जहां मिड डे मील में बच्चों को खाने में अधिक नमक से भरा भोजन दिया गया। बच्चों ने इसे खाने से इंकार कर दिया। आरोप है कि नाराज प्रधानाचार्य ने बच्चों के साथ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हुए पिटाई कर दी।
गुरुवार को प्रधानाचार्य पर लगे आरोपों की जांच करने न्याय पंचायत रिसोर्स पर्सन मनीष तिवारी पहुंचे। जांच के दौरान प्रधानाचार्य विद्यालय से गायब थे। बच्चों ने रो रोकर समस्याएं गिर्नाइं। बच्चों का कहना था कि मिड डे मील में केवल नमक की मात्रा होती है, अन्य खाद्य सामग्री की मात्रा न के बराबर होती है। खाने से इंकार करने पर प्रधानाचार्य अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हुए जबरदस्ती खाने का दबाव बनाते हैं। दूध और फल तो कभी देखने को नहीं मिले। बच्चों की यूनिफार्म के लिए सरकार ने जो रुपये भेजे थे, वे भी आज तक नहीं मिले हैं।
बीईओ सुनील दुबे ने बताया कि प्रधानाचार्य के खिलाफ कई शिकायतें मिली हैं। विद्यालय में हुई रंगाई पुताई का न तो मजदूरों को भुगतान हुआ है और न ही पेंट विक्रेता का। अनुदेशकों के नवीनीकरण पर भी हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं। जांच के दौरान कभी भी समय पर विद्यालय में उपस्थित नहीं मिले। शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई के लिए बीएसए संगीता सिंह को पत्र लिखा गया है। प्रधानाचार्य से संपर्क का प्रयास किया गया, लेकिन उनका मोबाइल पहुंच से बाहर बता रहा था। (संवाद)