प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पर खुली बैठक, पात्र लोगों की जानकारी ली गई

in #government8 days ago (edited)

कुशीनगर 11 सितंबर (डेस्क):-जोकवा बुजुर्ग पंचायत भवन पर मंगलवार को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत खुली बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में ग्रामवासियों को इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। सचिव रेखा सिंह ने बताया कि योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंद और गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराना है। योजना के तहत कच्चे मकान वाले, आश्रयहीन, बेसहारा और भीख मांगने वाले लोग पात्रता की श्रेणी में आएंगे। वहीं, जिनके पास पक्का मकान है, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

1000022854.jpg

बैठक में पात्र और अपात्र लोगों की पहचान पर चर्चा हुई। रेखा सिंह ने कहा कि सरकार की मंशा है कि कोई भी व्यक्ति झुग्गी-झोपड़ी में न रहे और सभी के पास अपना पक्का मकान हो। जिन लोगों के पास पक्का मकान है या जिनके मकानों पर अल्बेस्टस की छत है, वे इस योजना के लिए अपात्र होंगे। यह योजना खासतौर से उन लोगों के लिए है जो बेघर हैं या कच्चे मकान में रह रहे हैं।

प्रधान प्रतिनिधि नागेंद्र गुप्ता ने कहा कि सरकार इस योजना को पूरी ईमानदारी से लागू कर रही है। उनका कहना था कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना गरीब और जरूरतमंद परिवारों के लिए एक बड़ी राहत लेकर आई है। इस योजना के माध्यम से सरकार उन लोगों तक सहायता पहुंचाने का प्रयास कर रही है जो असहाय हैं और अपने सिर पर पक्की छत नहीं है। बैठक के दौरान यह भी सुनिश्चित किया गया कि पात्र लोगों की सही सूची बनाई जाए ताकि उन्हें जल्द से जल्द योजना का लाभ मिल सके।

बैठक में कई प्रमुख व्यक्तियों की उपस्थिति रही। इस दौरान गांव के अन्य प्रतिष्ठित लोग जैसे सुनील जायसवाल, चंदन जायसवाल, रामू प्रसाद, पारस गोंड़, बृजबिहारी उपाध्याय और सीमा देवी ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। बैठक के अंत में सचिव रेखा सिंह ने सभी लोगों से आग्रह किया कि वे पात्र और जरूरतमंद लोगों की जानकारी पंचायत को दें, ताकि उन्हें योजना के तहत समय पर सहायता मिल सके।