प्रत्येक व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार संकल्पित है

1661609664974.jpg

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

इंदौर में आयोजित राज्यस्तरीय रोजगार दिवस के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। प्रदेश सरकार द्वारा रोजगार अथवा स्व-रोजगार के लिए पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने युवाओं का आव्हान करते हुए कहा कि वे रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि शासन की योजनाओं का लाभ लेते हुए रोजगार देने वाले बनें। खुद का रोजगार प्रारंभ कर आत्मनिर्भर बनें। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से मंडला जिले के प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के हितग्राही दिनेश श्रीवास्तव से बात कर योजना के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया। इस दौरान एनआईसी कक्ष मंडला में पूर्व राज्यसभा सांसद संपतिया उईके, विधायक मंडला देवसिंह सैयाम, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम, कलेक्टर हर्षिका सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक बेटे-बेटियों को रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। प्रदेश में रोजगार के पर्याप्त अवसर मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आगामी एक वर्ष में 1 लाख शासकीय नौकरी देने का प्रयास कर रही है। इसी प्रकार उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से युवाओं को स्व-रोजगार प्रारंभ कराया जाएगा। प्रदेश से बेरोजगारी को समाप्त करना है।

मुख्यमंत्री ने की हितग्राही दिनेश से चर्चा

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नैनपुर निवासी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के हितग्राही दिनेश श्रीवास्तव से चर्चा करते हुए योजना से लाभ लेने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी ली। दिनेश ने बताया कि वह वर्ष 2018 से बेकरी का कार्य कर रहा था। कोविड काल में बेकरी प्रोडक्ट की बिक्री पूरी तरह बंद हो गई जिससे वह आर्थिक और मानसिक रूप से परेशान था। उसे मुद्रा योजना के संबंध में जानकारी मिलते ही उसने बैंक अधिकारियों से संपर्क कर औपचारिकताएं पूर्ण की। एक सप्ताह में ही उसे 9 लाख रूपए का ऋण स्वीकृत कर दिया गया। इस राशि से दिनेश ने पैकिंग एवं रैपर मशीन लेकर अपने काम को पुनः प्रारंभ किया। उसके बेकरी प्रोडक्ट वर्तमान में मंडला सहित आसपास के 4 जिलों में भी विक्रय हेतु सप्लाई किए जा रहे हैं। दिनेश श्रीवास्तव ने अपने बेकरी के कार्य से अन्य 10 लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करा रहे हैं।1661609669168.jpg1661609672662.jpg1661609677887.jpg1661609686994.jpg