गौतम अडाणी का नया रिकॉर्ड, दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बने

in #goutam2 years ago

Gautam-Adani_new.jpgअडाणी ग्रुप के गौतम अडाणी ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. वे दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. इसी के साथ एशिया के वे पहले व्यक्ति हैं जिन्हें दुनिया के अमीरों में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है. कुछ साल पहले तक भारत से बाहर गौतम अडाणी का शायद ही इतना बड़ा नाम था. एक कॉलेज ड्रॉपआउट और शुरू में हीरा और कोयले का बिजनेस करने वाले गौतम अडाणी ने अपने कारोबार से बड़ा नाम कमाया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स में एशिया का कोई व्यक्ति तीसरे स्थान पर काबिज हुआ है. अभी तक भारत के ही दिग्गज उद्योगपति और रिलायंस के प्रमुख मुकेश अंबानी और चीन के जैक मा भी इस स्थान पर नहीं पहुंच पाए हैं.गौतम अडाणी की कुल संपत्ति अब 137.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. इसी के साथ उन्होंने ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स में पहले से तीसरे स्थान पर काबिज फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को नीचे धकेल दिया है और खुद इस स्थान पर पहुंच गए हैं. अमीरों की लिस्ट में गौतम अडाणी से ऊपर केवल इलॉन मस्क और जेफ बेजोस ही बचे हैं. इलॉन मस्क टेस्ला के सीईओ हैं जबकि जेफ बेजोस एमेजॉन से जुड़े हैं. मस्क और बेजोस दोनों अमेरिका से हैं.

ब्लूमबर्ग की लिस्ट में कौन कहां
ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स में पहले स्थान पर टेस्ला कंपनी के मालिक इलॉन मस्क हैं जो 251 अरब डॉलर के मालिक हैं. मस्क अभी हाल में सोशल नेटवर्किंग साइट टि्वटर खरीदने और बाद में डील से मुकरने पर चर्चा में आए थे. टि्वटर के साथ मस्क की अदावत पुरानी मानी जाती है. इलॉन मस्क का बायोडेटा या विकी रिकॉर्ड देखें तो एक से एक उपलब्धियां उनके नाम से जाहिर हैं. वे स्पेसएक्स के फाउंडर, सीईओ और चीफ इंजीनियर हैं. टेस्ला के प्रोडक्ट अर्किटेक्ट हैं.

दूसरे स्थान पर एमेजॉन के जेफ बेजोस हैं जिनकी कुल संपत्ति 153 अरब डॉलर है. वे अमेरिका से आते हैं और स्पेस से लेकर ऑनलाइन कॉमर्स का कारोबार करते हैं. पिछले एक दिन में उनकी संपत्ति में 981 मिलियन डॉलर की गिरावट आई है. इसके बावजूद वे दूसरे स्थान पर बने हुए हैं.

अडाणी की नेट वर्थ में कितना इजाफा
भारत के गौतम अडाणी 137 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. पिछले एक दिन का हिसाब देखें तो उनकी नेट वर्थ में 1.12 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. इसी के साथ वे बर्नार्ड अर्नाल्ट को चौथे स्थान पर पहुंचाते हुए खुद तीसरे नंबर पर आ गए हैं. खास बात ये है कि गौतम अडाणी एशिया के तीसरे ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने ब्लूमबर्ग की लिस्ट में तीसरी जगह पाई है.

Sort:  

Please like

Please like my post also I liked your post

Ok