स्वदेशी बुलेट ट्रेन बनाने के करीब पहुंचा भारत, बुलेट ट्रेन के मुकाबले मात्र 52 सेकंड में सौ किमी

in #gorakhpur2 years ago

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को गुजरात और महाराष्ट्र के लोगों को बुलेट ट्रेन की रफ्तार को मात देने वाली स्वदेशी वंदेभारत 2.0 की सौगात देंगे। नवरात्र के पांचवें दिन माता स्कंदमाता की पूजा अर्चना के साथ प्रधानमंत्री मोदी गुजरात की राजधानी गांधीनगर से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। गुजरात और महाराष्ट्र के लोगों के लिए यह नवरात्र का बड़ा तोहफा होगा। राज्य में कुछ दिनों में विधानसभा चुनाव की घोषणा होने वाली है।
bullet train.jpg
प्रधानमंत्री मोदी के इस बहुउद्देश्यीय दौरे को इसी चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। गुजरात में प्रधानमंत्री 29 और 30 सितंबर तक दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान राज्य में कुल 29 हजार करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। देश की पहली बुलेट ट्रेन भी इन्हीं दोनों राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र की राजधानियों के बीच चलेगी, जिसकी तैयारियां युद्ध स्तर पर हो रही हैं। विभिन्न कार्य परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं।
बुलेट ट्रेन की राह में महाराष्ट्र की तत्कालीन उद्धव ठाकरे सरकार की अध्यक्षता वाली महाअघाड़ी गठबंधन की सरकार ने रोड़ा अटका दिया था, जिससे यह महत्वाकांक्षी परियोजना पिछड़ गई है। गुजरात और महाराष्ट्र के बीच बिछायी जाने वाली खास रेलवे ट्रैक का एक बड़ा हिस्सा जो महाराष्ट्र में है, वहां काम चालू नहीं हो सका है। वहां की उद्धव सरकार के गिर जाने के बाद नई सरकार ने काम को तेज कर दिया है, जिससे जमीनों का अधिग्रहण और अन्य कानूनी कार्यवाही तेज हो गई है।
वंदे भारत रेलवे का ड्रीम प्रोजेक्ट
इसी ट्रैक पर 21 किमी लंबी सुंरग खोदी जाएगी, जिसमें सात किमी लंबाई का हिस्सा समुद्र के नीचे से गुजरेगा। शुक्रवार को शुरु होने वाली वंदेभारत त्वरित गति वाली ट्रेन है। इस ट्रेन ने ट्रायल रन में बुलेट ट्रेन को भी कुछ मामलों में पीछे छोड़ दिया है। स्वदेशी तकनीक से तैयार इस ट्रैन को रेलवे का ड्रीम प्रोजेक्ट भी माना जा रहा है।
कल पुर्जे भी देश में हो रहे तैयार
इससे पूर्व पहली वंदेभारत ट्रेन नई दिल्ली से बनारस और दूसरी वंदेभारत ट्रेन नई दिल्ली से जम्मू के कटरा तक चलाई जा चुकी है। लेकिन शुक्रवार से चालू होने वाली इस वंदेभारत ट्रेन कई मामलों में पहले चल रही ट्रेनों से अलग है। इस ट्रेन का पुर्जा स्वदेशी तकनीक से घरेलू कारखानों में तैयार किया गया है। ट्रेन की ट्रायल रफ्तार 180 किमी रिकार्ड की गई थी, जो किसी भी अन्य ट्रेन के मुकाबले अधिक है।29_09_2022-pm_modi_bande_bharat_23107603.jpg