खाते से 1.52 करोड़ की लेनदेन पर बाप-बेटे बोले- हमने नहीं की, चीन कनेक्शन की जांच

in #gorakhpur2 years ago

Wortheum news,sanjay yadav

गोरखपुर में निजी बैंक की शाखा में पिता-पुत्र का खाता खुलवाकर 1.52 करोड़ की लेनदेन का चीनी कनेक्शन सामने आया है। पता चला है कि एक सप्ताह में ही दोनों के खाते से इतनी बड़ी रकम की लेनदेन हुई है। दोनों खाते में एक हजार से अधिक बैंक खातों से यूपीआई के जरिये ये रुपये मंगाए गए और केरल और कनार्टक भेजे गए। शुरुआती जांच में इसे साइबर फ्रॉड माना जा रहा है। फिलहाल साइबर एक्सपर्ट की मदद लेकर पुलिस ने अन्य पहलुओं की भी जांच शुरू कर दी है। एसएसपी ने एसपी सिटी को पूरे प्रकरण की मॉनिटरिंग सौंपी है।

गोरखनाथ क्षेत्र के शांतिपुरम निवासी सच्चिदानंद दूबे ने एसएसपी को प्रार्थना पत्र देकर बताया कि जून 2022 में एक रिश्तेदार ने सहूलियत की बात कहकर प्राइवेट बैंक में बचत खाता खोलने का सुझाव दिया। उसी रिश्तेदार ने बैंक ले जाकर एक महिला कर्मचारी से मुलाकात कराई। महिला कर्मचारी ने बचत खाता खोलने के फायदे बताते हुए कहा कि अन्य बैंकों से ज्यादा ब्याज यहां मिलेगा। खाता खोलने की प्रक्रिया महिला कर्मचारी ने पूरी करके सच्चिदानंद और उनके बेटे अभिनंदन का आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज ले लिए।

खाता खुलने के बाद पिता-पुत्र ने कोई लेनदेन नहीं किया। इस बीच 30 सितंबर को अधिकारी सच्चिदानंद के घर पहुंचे और बताया कि एक सप्ताह में दोनों खाते से करीब 1.52 करोड़ करने की लेनदेन हुई है। रुपये कहां से आए और किसको भेजे गए, इस बारे में पूछताछ करने लगे। खाते से लेनदेन की जानकारी सच्चिदानंद को भी नहीं थी लिहाजा वे लोग 10 अक्तूबर को पुलिस के पास पहुंचे। एसएसपी ने सीओ गोरखनाथ को मामले की जांच सौंपी है।

निकोलस और काइल्स कर रहे थे खाते का संचालन
पुलिस की जांच में पता चला कि सच्चिदानंद दूबे और उनके बेटे अभिनंदन के बैंक खाते का संचालन निकोलस और काइल्स नाम के व्यक्ति कर रहे थे। खाते में दूसरे व्यक्ति का मोबाइल नंबर जोड़कर इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट किया गया था, जिसके जरिए यह लेनदेन हो रहा था। बैंक में खाता खुलवाने वाले रिश्तेदार से पूछताछ में पता चला कि इंटरनेट बैंकिंग के जरिये लेनदेन करने वाले निकोलस और काइल्स को वह केवल नाम से जानता है, उनसे कभी मुलाकात नहीं है। वे दोनों चीन की एक कंपनी से जुड़े हैं।

शिकायतकर्ता ने पुलिस को दिया 250 पेज का स्टेटमेंट
शिकायकर्ता ने पुलिस को अपने खाते से हुई लेनदेन का 250 से अधिक पेज का स्टेटमेंट दिया है। स्टेटमेंट देखने के बाद पुलिस को पता चला कि एक हजार से अधिक बैंक खातों से यूपीआई के जरिए पिता-पुत्र के खातों में रुपये मंगाने के बाद केरल, कर्नाटक समेत दक्षिण भारत के अन्य राज्यों में भेजे गए हैं। अधिकांश रुपये जोसेफ नाम के व्यक्ति के खाते में भेजे गए हैं। जिसके बारे में पुलिस जानकारी जुटा रही है।

एसपी सिटी, कृष्ण कुमार विश्नोई ने कहा कि साइबर एक्सपर्ट की मदद से मामले की जांच की जा रही है। शुरुआती जांच में काफी खातों से लेनदेन की बात सामने आई है। ज्यादातर रकम दक्षिण भारत के राज्यों में भेजी गई है।