सावित्री बाई फुले पुस्तकालय का उदघाटन समारोह

in #gorakhpur2 years ago

IMG-20220502-WA0000.jpgगोरखपुर।डॉ भीमराव अम्बेडकर छात्रावास गांधीगली गोलघर गोरखपुर में माता सावित्री बाई फुले पुस्तकालय का उदघाटन हुआ।
किसी भी समाज अथवा राष्ट्र के उत्थान में पुस्तकालयों का अपना विशेष महत्व है। इनके माध्यम से निर्धन छात्र भी महँगी पुस्तकों में निहित ज्ञानार्जन कर सकते हैं। पुस्तकालय में एक ही विषय पर अनेक लेखकों व प्रकाशकों की पुस्तकें उपलब्ध होती हैं जो संदर्भ पुस्तकों के रूप में सभी के लिए उपयोगी होती हैं। आज के दौर में बंदूक और तलवार बनाम कलम और किताब है।
लेकिन कलम और किताब से जो लड़ाई जीती जा सकती है वह हथियार से नही।
इसलिए आज के दौर में खूब पढ़िए और दुनिया भर में लोगो के साथ प्यार और इंसानियत बाटिये।
पुस्तकालय उद्धघाटन समरोह में मुख्य वक्ता के रूप में डा लक्ष्मण यादव विशिष्ट अतिथि डा सुरहिता करीम, डा कौलेशवर प्रियदर्शी, प्रो अजेय गुप्ता,डा गगनदीप भारती, डा आर डी पटेल, डॉ दुर्गा प्रसाद यादव,रेखा राम चंद्रम,मधुलिका, डॉ सुनीता कुमारी,विषम प्रसाद,आदि लोगो ने अपनी बात रखी और आज के दौर में पुस्तकालय की उपयोगिता पर प्रकाश डाला ।
उदघाटन समारोह में संगोष्ठी का आयोजन का विषय "सामाजिक न्याय का प्रश्न और डा अंबेडकर के विचार" पर बात डॉ राम नरेश राम और अन्य वक्ताओं ने रखा। कार्यक्रम के दौर छात्रावास के पिछले तीन सालों में जो विभिन्न नौकरियों में अपना स्थान बनाए है उन सभी छत्रवासियों को सम्मानित कर उन्हे स्मृति चिन्ह भेट की गई। जिसमे डॉ राधे श्याम , जनार्दन प्रसाद, नरेंद्र कुमार,विजय प्रकाश, अमरजीत गौतम रहे।
कार्यक्रम को सफल बनाने में जय प्रकाश, शशी भूषण,विजय कुमार,विजय भारती, रवींद्र सिंह गौतम, सत्येंद्र भारती, चंद्रशेखर कुमार,राजकुमार,सूर्य प्रकाश,शिव शंकर गौड़,प्रदीप कुमार बौद्ध, डॉ नरेंद्र कुमार,रत्नेश गौतम, डा सुनील कुमार पासवान,सहित सैकड़ों की संख्या लोग और महिलाएं उपस्थित रही।

IMG-20220502-WA0007.jpg