नए उत्तर प्रदेश के नए गोरखपुर के साक्षी बने राष्ट्रपति जी

in #gorakhpur2 years ago

IMG-20220604-WA0113.jpg

रामगढ़ताल में लिया साउंड एंड लाइट शो का आनंद

गोरखपुर, । नए भारत के नए उत्तर प्रदेश का नया गोरखपुर। इस इस हकीकत के साक्षी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी बने। गुरु गोरक्षनाथ की तपोभूमि गोरखपुर और महान समाज सुधारक संत कबीर की साधना स्थली मगहर के लिए दो दिवसीय दौरे पर पधारे राष्ट्रपति जी ने शनिवार रात गोरखपुर की नैसर्गिक झील रामगढ़ताल की खूबसूरती का दीदार किया। इस साल का निखरा सौंदर्य देख वह प्रफुल्लित हो उठे। रामगढ़ताल की जेटी से उन्होंने साउंड एंड लाइट शो का आनंद उठाया और गोरखपुर समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक व साहित्यिक विरासत से रूबरू हुए।
IMG-20220604-WA0112.jpg

गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष शुभारंभ समारोह मैं सम्मिलित होने तथा गोरखनाथ मंदिर जाकर गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन पूजन करने के उपरांत राष्ट्रपति श्री कोविंद रामगढ़ताल पहुंचे। दशकों तक उपेक्षित रहा यह ताल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के खूबसूरत स्थलों में शामिल होने के साथ महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र के रूप में भी विख्यात है। रामगढ़ ताल की खूबसूरती ने राष्ट्रपति का भी मन मोह लिया। चारों तरफ से जगमग रोशनी के बीच ताल को निहारने के बाद राष्ट्रपति ने देश की प्रथम महिला नागरिक श्रीमती सविता कोविंद, प्रदेश राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ साउंड एंड लाइट शो का आनंदित भाव में अवलोकन किया।
करीब 45 मिनट के साउंड एंड लाइट के लेजर शो के जरिए राष्ट्रपति शिवावतारी गुरु गोरखनाथ, गोरक्षपीठ के मूर्धन्य महंतजनों, महान साहित्यकार प्रेमचंद, फिराक गोरखपुरी के व्यक्तित्व व कृतित्व की गाथा से रूबरू हुए। साउंड एंड लाइट शो में भगवान श्रीराम के पुत्र कुश की नगरी तथा भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर व संतकबीर की साधना स्थली मगहर के बारे में भी जानकारी दी गई।
IMG-20220604-WA0114.jpg

बच्चों से मिले राष्ट्रपति, बातचीत कर खूब पढ़ने, आगे बढ़ने को किया प्रेरित
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जब रामगढ़ ताल की जेटी पर पहुंचे तो वहां बड़ी संख्या में बच्चे उनके स्वागत के लिए मौजूद थे। 'वेलकम टू गोरखपुर ऑनरेबल प्रेसिडेंट' लिखी तख्तियां लिए इन बच्चों के पास पहुंचे राष्ट्रपति ने न केवल उनका अभिवादन स्वीकार किया, बल्कि करीब 10 मिनट तक वह उनसे बातचीत करते रहे। आत्मीय संवाद करते हुए राष्ट्रपति ने इन बच्चों को खूब आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने कुछ बच्चों से खाने-पीने को लेकर हंसी ठिठोली भी की। साउंड एंड लाइट शो का आनंद उठाकर जाते वक्त भी राष्ट्रपति जी ने हाथ हिलाकर बच्चों का अभिवादन स्वीकार किया।

Sort:  

आज की आप की सारी खबरों को लाइक कर दिया है