गोंडा: दारोगा ने महिला फरियादी से की अभद्रता,फाड़े कपड़े, SP ने किया निलंबित

in #gonda2 years ago

IMG_20220522_130634.jpg

गोंडा। देहात कोतवाली में तैनात एक सीनियर सब इंस्पेक्टर शनिवार की देर शाम अपनी करतूत से पूरे पुलिस महकमें को शर्मसार कर दिया। अपने पति के खिलाफ शिकायत लेकर पहुंची एक महिला से SSI ने पूछताछ के नाम पर अभद्रता करते हुए उसके कपड़े फाड़ दिए। यही नहीं, दारोगा ने पीड़िता के भाई को पकड़कर लॉकअप में बंद कर दिया और f.i.r दर्ज कराने के नाम पर महिला से ₹10000 के रिश्वत की भी मांग की। महिला अपने बूढ़े मां बाप के साथ कोतवाली में पुलिसकर्मियों के सामने गिड़गिड़ाती रही लेकिन पुलिसकर्मी तमाशबीन बने रहे। मामला संज्ञान में आने पर SP संतोष मिश्रा खुद मौके पर पहुंचे और पीड़िता की बात सुनने के बाद उसकी FIR दर्ज कराई। आरोपी SSI को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। SP ने इस पूरे मामले की जांच अपर पुलिस अधीक्षक को सौंपी है और उनसे 6 घंटे के भीतर पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है।

फरियाद लेकर कोतवाली पहुंची महिला के साथ अभद्रता करने और उसके कपड़े फाड़ने का यह हैरान कर देने वाला मामला गोंडा जिले के देहात कोतवाली थाना क्षेत्र का है कोतवाली क्षेत्र के मुंडेरवा कला गांव की रहने वाली एक विवाहिता अपने पति के खिलाफ शिकायत लेकर थाने पहुंची थी। महिला के साथ उसके बूढ़े मां बाप भी थे। जब उसने कोतवाली में तैनात एसएसआई को अपनी शिकायत बताई तो उसकी परेशानी सुनने के बजाय SSI ने पीड़िता को ही फटकार लगानी शुरू कर दी। महिला ने सच्चाई बताने की कोशिश की तो SSI ने उसे घसीटते हुए अपने चेंबर में ले गया और अभद्रता करते हुए पीड़िता के कपड़े फाड़ दिए। पीड़िता बिलखती हुई चेंबर से बाहर निकली और वहां मौजूद लोगों को SSI की करतूत बताई। पीड़िता व उसके बूढ़े मां-बाप घंटों तक अपनी f.i.r. लिखाने के लिए फरियाद करते रहे लेकिन कोतवाली में तैनात पुलिसकर्मी तमाशबीन बने रहे। मामला संज्ञान में आने के बाद एसपी संतोष मिश्रा खुद देहात कोतवाली पहुंचे और पीड़िता की शिकायत सुनकर उसकी f.i.r दर्ज कराई। एसपी ने पुलिसकर्मियों को फटकार लगाते हुए आरोपी SSI केदारराम को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। साथ ही इस पूरे मामले की जांच अपर पुलिस अधीक्षक को सौंपते हुए 6 घंटे के भीतर जांच रिपोर्ट तलब की है।
IMG_20220522_130557.jpg
SP संतोष मिश्रा ने बताया कि मुंडेरवा कला गांव की रहने वाली एक महिला ने जनवरी महीने में अपने पति के खिलाफ दहेज उत्पीड़न की f.i.r दर्ज कराई थी। जिसकी चार्जशीट अदालत को भेजी जा चुकी है। महिला के मुताबिक कल उसे पता चला कि उसका पति दूसरी शादी कर रहा है। शादी को रोकने के लिए वह अपने भाई के साथ अपने ससुराल गई थी।वहां दोनों पक्षों के बीच विवाद हुआ था। इसकी सूचना पहुंची पुलिस महिला के पति व उसके भाई को कोतवाली लाई थी। यहां पर महिला ने कोतवाली में तैनात एसएसआई पर दुर्व्यवहार करने और उसके कपड़े फाड़ने का आरोप लगाया है। इस आरोप के बाद एसएसआई को सस्पेंड कर दिया गया है और इस मामले की जांच एडिशनल एसपी को सौंपी गई है। जो 6 घंटे के भीतर सीसीटीवी फुटेज आदि की जांच करते हुए रिपोर्ट सौंपेंगे। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
IMG_20220522_130507.jpg
महिलाओं की सुरक्षा व उनके सशक्तिकरण को लेकर प्रदेश की योगी सरकार जहां एक तरफ मिशन शक्ति अभियान चला रही है और महिलाओं को जागरूक कर रही है वहीं पीड़ित महिलाओं के प्रति गोंडा पुलिस का यह रवैया बेहद चौंकाने वाला है। कोतवाली के सीनियर सब इंस्पेक्टर की इस करतूत करतूत ने पूरे पुलिस महकमे को शर्मसार कर दिया है साथ ही पुलिस की कार्यप्रणाली को भी दागदार बना दिया है। न्पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़ा कर दिया है पुलिस अधीक्षक ने मौके पर पहुंचकर भले ही पीड़िता की f.i.r दर्ज कराई हो और उसे न्याय का भरोसा दिलाया हो लेकिन जो गुनाह उनके मातहत पुलिसकर्मियों ने किया क्या उसकी भरपाई संभव हो पाएगी यह तो पुलिस की जांच से ही पता चलेगा।