गोंडा: आंधी के साथ झमाझम बारिश ने दिलाई राहत, बिजली व्यवस्था चरमराई

in #gonda2 years ago

IMG_20220523_185130.jpg
गोंडा। सोमवार को जिले में आई धूल भरी आंधी और झमाझम बरसात ने गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को काफी राहत पहुंचाई। पहले आंधी और फिर बारिश के चलते पारा लुढ़क कर 32 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया। वही प्रचंड गर्मी से झुलस रही फसलों को इस बरसात से संजीवनी मिल गई जिससे किसानों के मुरझाए चेहरे खिल उठे। इस आंधी और बरसात से जहां एक तरफ लोगों को गर्मी से निजात मिली वहीं दूसरी तरफ तेज आंधी के चलते जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली के पोल उखड़ कर धराशाई हो गए। धानेपुर बिजली उपकेंद्र से मेहनौन को जाने वाली लाइन के खंभे पेड़ के गिरने से क्षतिग्रस्त हो गए और मेहनौन उपकेंद्र की बिजली बाधित हो गई। गोंडा उतरौला मार्ग पर बिजली पोल गिरने से आवागमन बाधित रहा। हालांकि सूचना पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने जेसीबी की मदद से बिजली के पोल व तारों को अलग कर आवागमन बहाल कराया। फिलहाल बिजली विभाग के कर्मचारी विद्युत व्यवस्था को बहाल करने में जुटे हुए हैं।
IMG_20220523_185322.jpg

इस बार गर्मी ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अप्रैल महीने से ही पूरे जिले में प्रचंड गर्मी पड़ रही है जिससे सामान्य जनजीवन पर असर पड़ा है। गर्मी की मार से किसानों की फसलें भी झुलस रही हैं। आसमान से बरसती आग ने आम लोगों से लेकर मवेशियों व अन्य जीव जंतुओं सबको बेहाल कर रखा है लेकिन सोमवार की दोपहर के बाद मौसम में अचानक परिवर्तन आया और देखते ही देखते आसमान में काले घने काले घने बादल छा गए। देखते ही देखते झमाझम बरसात शुरू हो गई। प्रचंड गर्मी के बीच आई इस बरसात से पारा लुढ़क कर 32 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया और लोगों को चिपचिपी गर्मी से निजात भी मिल गई।आसमान में छाए बादलों व बरसात से दोपहर में ही शहर में शाम का नजारा दिखाई पड़ा और सड़कों पर वाहनों को हेडलाइट जलाकर चलना पड़ा। हालांकि बरसात से पहले आई धूल भरी आंधी ने बिजली व्यवस्था को तहस-नहस कर दिया। जिले में कई स्थानों पर आंधी के कारण बिजली के जर्जर पोल धराशाई हो गए और बिजली बाधित हो गई। धानेपुर विद्युत उपकेंद्र के सामने से निकलने वाली मेहनौन उप केंद्र की लाइन का खंभा आंधी के चलते बीच सड़क पर जा गिरा। जिससे गोंडा उतरौला मार्ग पर करीब आधे घंटे तक आवागमन बाधित रहा। पोल गिरने की सूचना पर पहुंची धानेपुर पुलिस ने जेसीबी मंगवा कर विद्युत पोल व तारों को हटवाया और आवागमन बहाल कराया। बिजली कर्मी खंभों को दुरुस्त कर विद्युत व्यवस्था को बहाल करने में जुटे हुए हैं। विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि पानी निकलने के बाद लाइन चेक की जाएगी। पेट्रोलिंग के बाद ही आपूर्ति बहाल हो सकेगी।

IMG_20220523_185204.jpg

बरसात से किसानों के चेहरे खिले

गोंडा। सोमवार की दोपहर बाद जिले में हुई बरसात ने आम जनमानस के साथ-साथ किसानों को भी काफी राहत पहुंचाई है। इस बरसात से किसानों की मुरझा रही फसलों को संजीवनी मिल गई है। किसान चंद्रभान ने बताया कि प्रचंड गर्मी के चलते उनके गन्ने और सब्जियों की फसल लगातार झुलस रही थी। उनकी सिंचाई के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ रहा था लेकिन इस बरसात से फसल को काफी राहत मिली है। अब करीब 15 दिन तक फसलों की सिंचाई नहीं करनी पड़ेगी।