गोंडा: अनुशासन और जीवन जीने की कला सिखाता है योग- मंडलायुक्त

in #gonda2 years ago

IMG-20220521-WA0016.jpg
गोंडा। आयुष विभाग योग वेलनेस सेंटर पंडरी कृपाल गोंडा के तत्वाधान में पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में शनिवार को योग महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। योग महोत्सव में योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने मंडल व जिले के समस्त वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ पुलिसकर्मियों और आम जनमानस को योग का अभ्यास कराया।योग महोत्सव का शुभारंभ मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल, देवी पाटन मंडल के डीआईजी उपेंद्र अग्रवाल, जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने किया।
IMG-20220521-WA0025.jpg
योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने समस्त योग साधकों क को विभिन्न प्रकार के आसन,व्यायाम,प्राणायाम का अभ्यास कराते हुए उनसे होने वाले लाभ को बताया। इसमें कपालभाति,अनुलोम-विलोम,भ्रामरी और उद्गीथ प्राणायामों के साथ, सूर्य-नमस्कार, योगिंग जागिंग व्यायामों के साथ बच्चों की मेधा शक्ति को बढ़ाने के लिए ध्यान और खड़े होकर, बैठकर और लेटकर किये जाने वाले आसनों में वृक्षासन, ताड़ासन, त्रिकोणासन, पादहस्तासन, वीरभद्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, धनुरासन, मर्कटासन, गोमुख आसनों के साथ अन्य योगात्मक गतिविधियों का अभ्यास कराया। मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ने कहा कि योग कोई धर्म नहीं है,यह जीवन जीने की एक कला है। जिसका लक्ष्य स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का निर्माण करना है। डीआईजी उपेंद्र अग्रवाल ने कहा कि योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है।
IMG-20220521-WA0017.jpg
जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार ने कहा कि आदि–काल से योग के महत्व को समझा गया है और अपनाया गया है। योगाभ्यास एक ऐसी क्रिया है जो आपको स्वस्थ और निरोगी रखने में पूरी तरह से मदद करता है। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग के माध्यम से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है योग की मुख्य मुद्राएं तन व मन को क्रियाशील बनाए रखती है। मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने बताया की प्रतिदिन योगाभ्यास से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर भी स्वस्थ व निरोगी रहता है। योग महोत्सव में बालयोगियों द्वारा एडवांस आसनों का प्रदर्शन किया गया। अंत में मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल, डीआईजी उपेंद्र अग्रवाल, जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा और मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने समस्त बालयोगियों को प्रशस्ति पत्र और मेडल पहनाकर सम्मानित कर उनका उत्साह वर्धन किया। कार्यक्रम में सीएमओ डॉ आरएस केसरी, डीआईओएस राकेश कुमार, चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर शिवप्रताप वर्मा, सीओ सिटी लक्ष्मीकांत गौतम, अखिलेश, माही गुप्ता, सलोनी गुप्ता, आस्था श्रीवास्तव, अनामिका गुप्ता, आशीष गुप्ता,आदर्श गुप्ता, अभिषेक भट्ट, शुभी, तथागत, रितिका, पंश्ची, शौर्य सिंह, शौर्य रायतानी, लक्ष्य रायतानी आदि मौजूद रहे।