दशहरा पर लोगों ने लगाई घिरोर गंग नहर में आस्था की डुबकी

in #ghiror3 months ago

Screenshot_20240617_171659.jpg

उसके बाद लोगों ने लगने वाले मेले का किया भ्रमण

घिरोर,

गंगा दशहरा के अवसर पर गंगा नहाना हिंदू रीति रिवाज में शामिल हैं । लोग फर्रुखाबाद , कछला घाट , हरिद्वार आदि जगह गंगा जी नहाने जाते हैं। लेकिन वही जो लोग नहीं जा पाते हैं वह नहर में डुबकी लगाते हैं।

बताया जाता है कि घिरोर से निकलने वाली नहर को लोअर गंग नहर कहा जाता है जो इटावा ब्रांच से निकली हुई है । दशहरा वाले पूरे दिन हजारों लोग यहां आस्था की डुबकी लगाते हैं साथ ही नहर घाट के प्रांगण में मेला लगता है जिसमें लोग पहुंच कर आनंद उठाते हैं ।

दुकानें कम आने से लोग दिखे मायूस

मेले में साल दर साल दुकानें कम होती जा रही हैं तो वहीं इस बार कुछ और दुकानें कम हो जाने से लोग निराश नजर आए लोगों ने कहा कि मेले की रंगत हर साल कम होती जा रही है । प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए ।

कहीं बंटा शरबत तो कहीं पूड़ी सब्जी

भारत में लोगों के अंदर पुण्य की भावना जागृत बनाए रखने के लिए कई पर्व मनाये जाते हैं और लोग दान आदि करके पुण्य प्राप्त करते हैं।

रविवार को गंगा दशहरा के अवसर पर नगर के सेवाभावी लोगों के द्वारा जगह-जगह शरबत, ठंडाई और पूरी - सब्जी का भंडारा चलाया गया । नहर घाट पर मेले में आने वाले लोग आदि राहगीरों ने इसका लाभ उठाया ।

सब्जी मंडी में नेक्से गुप्ता ने शरबत , करहल तिराहे पर सुकेत भूषण अग्रवाल ने पूड़ी - सब्जी , पुलिस चौकी पर अंबिका टेंट हाउस की तरफ से ठंडाई सहित आदि लोगों ने भी स्टॉल लगाए ।