विदेश में नौकरी और वीजा दिलाने के नाम पर दो लोगों से 40 लाख ठगे

in #ghaziabad2 months ago

1000620509.jpg

साइबर अपराधी अब लोगों से विदेश में नौकरी लगवाने और वीजा दिलाने के नाम पर ठगी कर रहे हैं। गाजियाबाद में दो लोगों से ठगों ने 40 लाख रुपये ठग लिए। दोनों ने विदेश में नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। ठगों ने वैशाली के रहने वाले सूर्य प्रताप सिंह से 25.92 लाख रुपये और भोवापुर के गुरमीत सिंह से 14.61 लाख रुपये ठग लिए।
भोवापुर के रहने वाले गुरमीत सिंह ने पुलिस को शिकायत देकर बताया कि ऑनलाइन सर्च के दौरान कनाडा में नौकरी की जानकारी मिली थी जहां, उन्होंने उसमें दी गई कंपनी की आईडी पर अपना बायोडाटा साझा किया। कुछ दिनों के बाद उनके पास एक कॉल आई और कनाडा की एक कंपनी में नौकरी लगने के बारे में बताया गया। इसके बाद उनसे एक फॉर्म भरवाया गया। साथ ही उन्हें कनाडा एंबेसी के नाम से वीजा के संबंध में भी मेल किया गया। इसके बाद वीजा दिलाने और नौकरी लगवाने की प्रक्रिया के नाम पर कई बार में 14.61 लाख रुपये ले लिए।
वैशाली के रहने वाले सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि उन्हें यूके की कंपनी में नौकरी दिलाने के लिए कहा गया था। उन्होंने भी नौकरी के लिए सोशल मीडिया पर मिली जानकारी के अनुसार आवेदन किया था। जहां उनसे नौकरी दिलाने और वीजा दिलाने की प्रक्रिया के नाम पर 25.92 लाख रुपये ले लिए गए।
एडीसीपी अपराध सच्चिदानंद ने बताया कि दोनों मामलों में मुकदमे दर्ज कर लिए गए हैं। ठगी गई रकम को फ्रीज कराने का प्रयास किया जा रहा है। शातिर नए तरीके से झांसे में लेकर ठगी की है। इसमें उन लोगों को निशाना बनाया जा रहा है जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं।