आर्थिक रूप से कमजोर तबके की मदद के लिए आगे आया आरएसएस, नए कार्यालय में मिलेंगी ये सुविधाएं

in #ghaziabad2 years ago

गाजियाबाद: रविवार खोड़ा कॉलोनी स्थित संघ कार्यालय केशव भवन का उद्घाटन किया गया. कार्यालय का उद्घाटन हवन पूजन के जरिए हुआ. माधव समर्पण समिति के अध्यक्ष नरोत्तम गर्ग ने बताया कि पूर्व में जर्जर अवस्था में संघ कार्यालय मौजूद था. इसका नव निर्माण कर केशव भवन के रूप में बनाया गया है. इस केशव भवन का मुख्य उद्देश्य आमजन के लिए सेवा भाव का कार्य करना है.1361598-gzb-rss.jpg
सिलाई सेंटर शुरू
केशव भवन में महिलाओं के लिए भी नि:शुल्क सिलाई सेंटर बाहर से शिक्षा प्राप्त करने के लिए आए छात्रों के लिए निशुल्क निवास स्थान मुहैया कराया जाएगा. यहां आने वाले छात्रों को फ्री इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. जिससे वह अध्ययन कार्य आसानी से कर सकेंगे. इससे आर्थिक रूप से तंग छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने में परेशानियों से निजात मिलेगी.
अध्ययन केंद्र की स्थापना
आर्थिक रूप से कमजोर तबके के छात्र-छात्राओं के लिए अध्ययन केंद्र खोला गया है. यहां विभिन्न विषयों की पुस्तकें संग्रहित की जाएंगी. इसी तरह एक धर्मार्थ चिकित्सालय सेवा भारती के सहयोग से संचालित किया जाएगा. इससे खोड़ा और उससे आसपास के लोगों को चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी.
धर्मार्थ चिकित्सालय की योजना
संघ के मेरठ प्रांत की तय योजना के मुताबिक भविष्य में आवासीय छात्रावास भी संघ कार्यालय में खोला जाएगा. आरएसएस के महानगर सेवा प्रमुख अविनाश कुमार के मुताबिक खोड़ा क्षेत्र में अस्पतालों की बहुत कम हैं. यहां मेडिकल टेस्ट के लिए भी लोगों को बहुत दूर तक जाना पड़ता है. ऐसी अनेक समस्याओं के समाधान के लिए यह एक सेवा प्रकल्प का रूप लेगा. संघ के कई सेवा प्रकल्प प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में चलाए जा रहे हैं. इससे सामाजिक समरसता के प्रयास मजबूत हुए हैं.