चौथे चरण में 220 बच्चों को आवंटित हुए स्कूल

in #ghaziabad3 months ago

1000573823.jpg

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत शुक्रवार को चौथी लॉटरी निकाली गई। चौथे चरण में कुल 469 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 227 आवेदन दाखिले के लिए पात्र पाए गए लेकिन स्कूलों में सीट फुल हो जाने के कारण सात आवेदन निरस्त किए गए और 220 बच्चों को स्कूल आवंटित किए गए।
महानिदेशक के आदेशों के अनुसार सात जुलाई तक चौथे चरण में चयनित बच्चों के दाखिले स्कूलों में कराने हैं। आरटीई के पिछले तीन चरणों में 5865 बच्चों का चयन स्कूलों में दाखिले के लिए किया गया है, जिसमें से अभी तक 2875 बच्चों का दाखिला स्कूलों में हो पाया है। अभिभावकों का कहना है कि स्कूल दाखिले के लिए चक्कर लगवा रहे हैं वहीं बेसिक शिक्षा अधिकारी ने हर साल की तरह स्कूलों को नोटिस देने का सिलसिला शुरू कर दिया है। 50 फीसदी बच्चों का दाखिला भी स्कूलों में नहीं हुआ है।
बीएसए ओमप्रकाश यादव ने बताया कि शत प्रतिशत बच्चों के दाखिले स्कूलों में कराने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। स्कूलों से लगातार बात की जा रही है और दाखिलों के लिए बोला जा रहा है। ग्रीष्मकालीन छुट्टियां होने की वजह से दाखिले नही हो पा रहे थे, स्कूल खुलने पर दाखिलों में तेजी आएगी।