स्कूली वाहनों की फिटनेस जांच के लिए सेंटर पर अलग से लगेगा कैंप

in #ghaziabad2 months ago

1000599132.png

संभागीय परिवहन कार्यालय के सारथी हॉल में मंगलवार को निजी स्कूलों के प्रबंधन के साथ विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें स्कूल प्रबंधन ने फिटनेस से लेकर तमाम औपचारिकताओं को पूरा करने की जटिलताओं के बारे में अपना पक्ष रखा तो एआरटीओ राहुल श्रीवास्तव ने स्कूली वाहनों की फिटनेस जांच के लिए अलग से फिटनेस सेंटर पर कैंप लगवाने की व्यवस्था कराने का आश्वासन दिया।
एआरटीओ ने स्कूली प्रबंधन से कहा कि वह अपने यहां वाहनों की फिटनेस जांच कराने से लेकर तमाम मानकों को पूरा कराने के लिए एक शिक्षक को नोडल नियुक्त करें। शिक्षक की यह जिम्मेदारी तय की जाए कि वह तमाम खामियों की रिपोर्ट तैयार करे और प्रबंधन को समय पर पूरी स्थिति से अवगत कराए। एआरटीओ प्रशासन राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि बच्चों की सुरक्षा से लेकर तमाम बिंदुओं पर स्कूलों के प्रबंधन के साथ बैठक हुई है। इसमें प्रबंधन से कहा गया कि वह बच्चों को घर से लाने ले जाने का काम एक घंटे के अंदर पूरा करें। इससे ज्यादा समय न लगाया जाए, इसका बच्चे की सेहत पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। प्रबंधन को चेताया गया कि वह अपने यहां किसी भी स्थिति में मियाद पूरा हुआ वाहन, फिटनेस जांच प्रमाणपत्र जारी हुए बगैर या अन्य कोई खामी को दूर करे बिना संचालित न करें। ऐसा करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। इसको लेकर शासन के स्तर पर भी सख्ती बरतने के आदेश दिए गए हैं।
जिले में स्कूलों के नाम कुल 1,973 वाहनाें का पंजीकरण है। इस समय 136 वाहनों की फिटनेस जांच स्कूलों ने नहीं कराई है। एआरटीओ ने बताया कि इन स्कूल संचालकों को दो बार नोटिस जारी किए गए हैं। इसी क्रम में प्रबंधन के साथ बैठक की गई है।