गोविंदपुरम, संजय नगर और विजयनगर में 55 स्थानों पर मिला डेंगू का लार्वा

in #ghaziabad2 months ago

1000620502.jpg

मलेरिया विभाग के सर्वे में गोविंदपुरम, संजय नगर, विजयनगर और लैंड क्राफ्ट में 55 स्थानों पर डेंगू का लार्वा मिला है। संक्रामक रोग नियंत्रण अभियान के दस्तक अभियान में रोजाना 50 से 55 स्थानों पर डेंगू का लार्वा मिल रहा है। सर्वे से पता चला है कि पुरानी कॉलोनियों में कूलर में डेंगू के लार्वा मिल रहे हैं जबकि, हाईराइज सोसायटी में गमलों में लार्वा की पुष्टि हुई है।
जिला मलेरिया अधिकारी ज्ञानेंद्र मिश्रा ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान में दस्तक के तहत घर-घर शुरू कराए गए सर्वे में बृहस्पतिवार को कुल 55 स्थानों पर डेंगू का लार्वा मिला है। इसमें विजय नगर, गोविंदपुरम के बी और सी ब्लॉक, संजय नगर सेक्टर-23 के सरकारी आवास में कूलर में लार्वा मिले हैं जबकि, हाईराइज सोसायटी में अलग-अलग 12 स्थानों पर गमलों में डेंगू का लार्वा मिला है। सभी संबंधित भूस्वामियों को चेतावनी देकर दोबारा जलभराव होने से बचाने का निर्देश मलेरिया विभाग की टीम ने दिया है। इन क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिड़काव भी कराया गया है। कूलर, गमले और पक्षियों को पानी देने वाले बर्तनों के अलावा छत पर टूटे-फूटे बर्तनों में डेंगू का लार्वा मिला है। 15 दिन के बाद दोबारा जांच करने पर अगर लार्वा मिला तो संबंधित के खिलाफ नोटिस जारी कर जुर्माना वसूला जाएगा।
प्रताप विहार सेक्टरा-11, सिद्धार्थ विहार-दो, राहुलविहार, डूंडाहेड़ा, बागू, क्रिश्चियन नगर, मिर्जापुर, कैला भट्ठा, दीनदयालुपरी, सेवानगर, मालीवाड़ा, गगन विहार, कृष्णा नगर, लाल क्वार्टर, लोहिया नगर, सर्वोदय नगर, सुंदरपुरी, ऊदलनगर, दौलतपुरा, नासिरपुर फाटक और महेंद्रा एंक्लेव, झंडापुर, करहेड़ा, कनावनी, अर्थला, नंदग्राम, नूरनगर सिहानी, पीला क्वार्टर समेत 27 क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है।