शादी का झांसा देकर युवती से ठगे 19.43 लाख

in #ghaziabad2 years ago

maxresdefault-1.jpg
कस्टम इंस्पेक्टर बन शादी का झांसा देकर गोविंदपुरम निवासी युवती से 19.43 लाख की ठगी करने वाले फर्जी इंस्पेक्टर को कविनगर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। शातिर अपने माता-पिता की बीमारी के इलाज व अन्य जरूरत बताकर युवती व उसके परिजनों से ठगी करता है। पूछताछ में उसने बताया कि उसका कस्टम अधिकारी बनने का सपना है। दो बार परीक्षा दे चुका है। सपना पूरा नहीं हुआ तो उसने फर्जी वर्दी पहन ली।
कविनगर सीओ रितेश त्रिपाठी ने बताया कि पकड़ा गया शातिर हरियाणा फरीदाबाद जुनेडा निवासी सोमदत्त कौशिक उर्फ रक्षित उर्फ गोलू उर्फ सोनू है। इसके खिलाफ गोविंदपुरम निवासी एक युवती शिकायत दी थी। मामले की जांच कर शातिर को पकड़ा है। पूछताछ में इसने बताया कि वह उसे रुपये की जरूरत थी। इसके लिए उसने यह तरीका अपनाया है। पुलिस ने इसके पास से कस्टम इंस्पेक्टर की वर्दी, वर्दी के फोटो में आईडी कार्ड, आधार कार्ड, डेबिट कार्ड समेत अन्य आईडी कार्ड व मोबाइल बरामद किए हैं।
युवती से इंस्टाग्राम पर की दोस्ती
शातिर ने युवती से जून में इंस्टाग्राम पर दोस्ती की। खुद को कस्टम इंस्पेक्टर बताकर रौब दिखाकर पहले उसे प्यार के जाल में फंसाया उसके बाद शादी करने का झांसा देकर विश्वास में ले लिया। दो महीने में उसने युवती व उसके परिजनों से कई मजबूरी बातकर आर्थिक मदद मांगी। ऐसा करके उसने अपने व अपने मां-बाप के खातों में 19.43 लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए।
अगवा करने और तेजाब डालने की धमकी
युवती व उसके परिजनों को धोखाधड़ी का पता चला तो उन्होंने उससे रुपये वापस मांगे। शातिर ने रुपये वापस मांगने पर दो लाख रुपये वापस कर दिए। बाकी रकम वापस मांगने पर युवती को अगवा करने और चेहरे पर तेजाब डालने की धमकी दी।
दो बार दे चुका है कस्टम अधिकारी की परीक्षा
शातिर ने बताया कि उसका सपना कस्टम अधिकारी बनने का है। 2017 और 2018 में दो बार परीक्षा दे चुका है लेकिन चयनित नहीं हुआ। उनके पिता की तबीयत खराब हुई। जिनके इलाज के लिए रुपये की जरूरत थी। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण वह इलाज नहीं करा पा रहा था। ऐसे में उसने यह तरीका अपनाया