आज से मेरठ तक करें रैपिड रेल में सफर, 42 किमी लंबी यात्रा हो जाएगी आसान

in #ghaziabad29 days ago

1000689735.jpg

रक्षाबंधन से ठीक एक दिन पहले रैपिड रेल नमो भारत का संचालन मेरठ साउथ तक शुरू हो जाएगा। मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ तक करीब आठ किमी लंबा सेक्शन रविवार दोपहर दो बजे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इसके बाद साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक करीब 42 किमी लंबा सफर आसान हो जाएगा।
रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का यह 9वां स्टेशन होगा, जहां से रैपिड रेल की सेवा शुरू की जा रही है। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ तक प्रस्तावित 82 किमी लंबे आरआरटीएस कॉरिडोर के साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक करीब 34 किमी सेक्शन पर रैपिड रेल का संचालन हो रहा है। मोदीनगर से आगे आठ किमी अतिरिक्त सफर तय करते हुए ट्रेन रविवार को मेरठ में दस्तक देगी। आरआरटीएस के स्टेज-2 सेक्शन में ट्रेनों का संचालन शुरू होने से यात्री मेरठ साउथ से कुछ ही मिनटों में गाजियाबाद और साहिबाबाद के बीच आवागमन कर सकेंगे।

पिछले साल 17 किमी लंबे सेक्शन में शुरू हुआ था ट्रेनों का परिचालन
20 अक्तूबर, 2023 को सबसे पहले साहिबाबाद से दुहाई तक करीब 17 किमी लंबे सेक्शन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू किया हुआ था। इसके बाद इस साल मार्च में दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक 17 किमी लंबे सेक्शन पर ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। करीब साढ़े तीन माह तक ट्रायल और लगभग एक महीने के निरीक्षण के बाद अब मोदीनगर नॉर्थ से मेरठ साउथ तक ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है।
मेरठ साउथ स्टेशन की लंबाई लगभग 215 मीटर है, जबकि 36 मीटर चौड़ाई में इसे बनाया गया है। जमीन से लगभग 22 मीटर ऊंचाई पर स्टेशन का निर्माण किया गया है। इस स्टेशन से ट्रेनों का संचालन शुरू होने से मोहिउद्दीनपुर, खरखौदा और कादराबाद समेत आसपास के अन्य इलाकों में रहने वाले लोगों की यात्रा आसान हो जाएगी।