आर्थिक रूप से संपन्न 42 किसान भी ले रहे मुफ्त राशन, निरस्त किया जाएगा कार्ड

in #ghaziabadlast month

1000685578.jpg

जिले में 42 किसान ऐसे हैं, जो कि आर्थिक रूप से संपन्न होने के बावजूद मुफ्त राशन का लाभ ले रहे हैं। इन किसानों की सूची जिला पूर्ति विभाग ने तैयार की है।
किसानों का राशन कार्ड जल्द ही निरस्त करने की तैयारी की गई है। अपात्रों के राशन कार्ड निरस्त होने पर पात्रों को उनका हक मिलेगा, राशन कार्ड के लिए जो आवेदन लंबित हैं, उनके राशन कार्ड बनाए जाएंगे।
जिले में कुल 4.65 लाख राशन कार्ड बनाए गए हैं, प्रत्येक राशन कार्ड में औसतन पांच सदस्य हैं। ऐसे में प्रति यूनिट के हिसाब से 23.25 लाख लोगों को हर माह मुफ्त राशन दिया जाता है।
पिछले दिनों शासन स्तर पर मुफ्त राशन का लाभ लेने वाले लाभार्थियों की जांच की गई तो उसमें गाजियाबाद में 25 हजार से अधिक राशन कार्ड धारक ऐसे मिले, जो कि आयकरदाता हैं। इसके अलावा तीन हजार से अधिक महिलाएं भी ऐसी मिलीं, जो कि राशन कार्ड के लिए तो खुद को सुहागिन बताती हैं, लेकिन वह विधवा पेंशन का भी लाभ ले रही हैं।
ये महिलाएं अपने पति के नाम से मुफ्त राशन हर माह लेती हैं। अब आर्थिक रूप से संपन्न 42 किसानों की सूची भी तैयार की गई है, जो कि मुफ्त में राशन ले रहे हैं, जो कि गलत है। ऐसा करके वह पात्र राशन कार्ड धारकों के हक को मार रहे हैं।
जिला पूर्ति अधिकारी अमित तिवारी का कहना है कि राशन कार्ड के लाभार्थियों के सत्यापन के लिए टीम बनाई गई है, सत्यापन के दौरान जो भी अपात्र व्यक्ति मुफ्त राशन का लाभ ले रहा है। उसका नाम राशन कार्ड से हटाया जाएगा, यह कार्य जल्द पूरा करने के लिए टीम को निर्देश दिए गए हैं।