मिशन शक्ति-4 : "विश्व पृथ्वी दिवस" पर बेटियों के नाम पर किया गया पौधरोपण

in #genral2 years ago

मुजफ्फरनगर । “विश्व पृथ्वी दिवस” के अवसर पर मिशन शक्ति-4 के अंतर्गत शुक्रवार को उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर बुढ़ाना में बेटियों के नाम पर पर्यावरण संरक्षण व विद्यालय परिसर के सौंदर्यीयकरण के लिए पौधारोपण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रवेश कुमार, शाखा प्रबन्धक भारतीय स्टेट बैंक बुढाना, एल.सी. रवीना व एल.सी. सुमन उत्तर प्रदेश पुलिस, थाना बुढ़ाना द्वारा पौधरोपण किया गया। सदस्य बाल कल्याण समिति के सदस्य डॉ. राजीव कुमार द्वारा कार्यक्रम अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंटकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह व जिला प्रोबेशन प्रभारी सिटी मजिस्ट्रेट अनूप कुमार के निर्देशन में डॉ राजीव कुमार (प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट पीठ) द्वारा किया गया।
बाल कल्याण समिति के सदस्य डॉ राजीव कुमार ने बताया-पर्यावरण संरक्षण के लिए विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर बालिकाओं के नाम पौधे लगाए गए। उन्होंने बताया पृथ्वी पर जीवन को कायम रखने के लिए सबसे आवश्यक है कि पर्याप्त प्राकृतिक संसाधनों की उपलब्धता के साथ अनुकूल पर्यावरण बना रहे। इस महत्त्व को समझाने के लिए इस दिन की शुरुआत पर्यावरण संरक्षण के लिए 22 अप्रैल 1970 को हुई थी। उन्होंने कहा वैसे तो ऐसे कई तरीके हैं जिससे हम अकेले और सामूहिक रूप से धरती को बचाने में योगदान दे सकते हैं। वैसे तो हमें हर दिन को पृथ्वी दिवस मानकर उसके संरक्षण के लिए कुछ न कुछ करते रहना चाहिए, लेकिन अपनी व्यस्तता में इंसान यदि विश्व पृथ्वी दिवस पर ही थोड़ा बहुत योगदान दे तो धरती के कर्ज को उतारा जा सकता है।
उन्होंने बताया 22 अप्रैल 2022 की थीम "हमारी पृथ्वी में निवेश करें" अभियान के तहत बेटियों खुशी, सना,मनतेश के नाम पर फलदार पौधे लगाये गए। कार्यक्रम में उच्च प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य सुनीता अन्य सहायक अध्यापकों व बालिकाओं खुशी, सना, मनतेश, अनस, सोनिया, अफसा व सदफ का सहयोग रहा।