Geneva: आज से शुरू होगी WTO की बैठक,केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल देंगे भाषण!

in #geneva2 years ago

स्विट्जरलैंड के जिनेवा (Geneva) में आज से शुरू हो रहे 12वें विश्व व्यापार संगठन (WTO- World Trade Organisation) की मंत्रिस्तरीय बैठक में विकासशील देशों और विकसित देशों के प्रतिनिधि आमने-सामने होंगे.
दरअसल, विश्व व्यापार संगठन मत्स्य पालन को लेकर हुए एक समझौते पर बातचीत करना चाहता है. जिसकी वजह से विकसित देश और विकासशील देश अलग-अलग हिस्सों में बंटना तय है. इस पूरे मामले में भारत ने साफ शब्दों में कहा है कि समुद्री संसाधनों की कमी के लिए विकसित दुनिया खुद जिम्मेदार है और वह अपने मछुआरों को मिलने वाली सब्सिडी से कोई समझौता नहीं करेगा. बता दें कि इस मंत्रिस्तरीय बैठक में 164 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे.

मछुआरों के अधिकार के साथ नहीं होगी छेड़छाड़
n394642126165502254920517ac80b22e6e5e3ee04c82cf018f8aba399a4e4727fe7166a04d3c10a44765a4.jpg
बैठक की औपचारिक शुरुआत होने से पहले, विश्व व्यापार संगठन में भारत के एक स्थाई प्रतिनिधि ब्रजेंद्र नवनीत ने कहा कि हम अपने मछुआरों के अधिकारों की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. हम उनकी आजीविका पर किसी भी तरह का कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ने देंगे. उन्होंने कहा कि मछुआरों को अभी जो सब्सिडी मिल रही है, उस पर कोई रोक नहीं लगाई जाएगी. ये भारत का वादा है और भारत इस पर बिल्कुल नहीं झुकेगा.

WTO की इस बैठक में भारत मत्स्य पालन समझौते को अंतिम रूप देने की कोशिश में है क्योंकि तर्कहीन सब्सिडी दिए जाने और कई देशों द्वारा ज्यादा मछली पकड़ने से भारतीय मछुआरों और उनकी आजीविका को नुकसान हो रहा है. भारत का मानना ​​है कि मत्स्य पालन समझौते को मौजूदा अंतरराष्ट्रीय उपकरणों और समुद्र के कानूनों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल देंगे भाषण

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल 12वें मंत्रिस्तरीय डब्ल्यूटीओ की बैठक में शामिल होने के लिए आज जिनेवा पहुंचेंगे. वे बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की चुनौतियों पर क्लोज डोर सेशन में हिस्सा लेंगे और भाषण भी देंगे.

बतात दें कि सम्मेलन में एक मजबूत भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व खुद पीयूष गोयल कर रहे हैं. विश्व व्यापार संगठन सहित बहुपक्षीय मंचों पर भारत के नेतृत्व की ओर देखने वाले तमाम विकासशील और गरीब देशों के हितों के साथ-साथ देश में सभी हितधारकों के हितों की रक्षा करने में भारत की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है.

Sort:  

मेरी पोस्ट भी लाइक कर दिया करे सात दिन पुरानी जितनी पोस्ट आप लाइक करेंगे उतने ही coins भी आपके बढ़ेंगे। केवल एक आध पोस्ट लाइक करके कोई मतलब नहीं है। मैं आपकी लगभग हर पोस्ट को लाइक करता हूं इस सिस्टम में आगे बढ़ने का प्रोसेस ही यही है। बाकी दिन भर में आप डेढ़ सौ पोस्ट डालें और आप केवल एक ही तो लाइक करें तो इस सिस्टम में आपको कोई बहुत अधिक लाभ नहीं होने वाला है। इसलिए खबर भले दस लगाएं लेकिन पोस्टों को लाइक जरूर करें। जब आप लाइक करेंगे तो आपकी भी पोस्ट को लाइक मिलेगा। इससे ही आपको coin और worth power की अरनिंग होगी, नहीं तो आपकी सारी कवायद का कोई मतलब नहीं है।

आपके समर्थन के लिए धन्यवाद, मेरा समर्थन आपके साथ है!