गीता जयंती का आयोजन ऋषिकेश नहीं गोरखपुर में होगा, आमंत्रित किए जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

in #geetapress2 years ago

Screenshot_2022-10-18-21-46-20-00_680d03679600f7af0b4c700c6b270fe7.jpgगोरखपुर । गीताप्रेस गोरखपुर के शताब्दी वर्ष महोत्सव ऋषिकेश के गीता भवन में प्रस्तावित गीता जयंती समारोह को टाल दिया गया है। यह समारोह गोरखपुर में गीताप्रेस मुख्यालय में ही आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो सकते हैं। प्रबंधन के अनुसार ऋषिकेश में केवल भवन हैं। लेकिन गोरखपुर में लीला चित्र मंदिर समेत गीताप्रेस की पूरी व्यवस्था है, जिसे प्रधानमंत्री देख सकते हैं। इससे उन्हें गीताप्रेस द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

प्रबंधन ने की थी जुलाई में प्रधानमंत्री से मुलाकात

गीताप्रेस का शताब्दी वर्ष चल रहा है। चार दिसंबर को गीता जयंती पर ऋषिकेश में प्रस्तावित समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने के लिए 21 जुलाई को गीताप्रेस का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली गया था। प्रधानमंत्री से मुलाकात कर ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए अनुरोध किया था। बाद में प्रबंधन ने यह समारोह गोरखपुर में आयोजित करने का फैसला किया।

गोरखपुर के कार्यक्रम के लिए किया जाएगा आमंत्रित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गोरखपुर के कार्यक्रम में आमंत्रित करने और ऋषिकेश में प्रस्तावित कार्यक्रम के टलने की सूचना देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के माध्यम से प्रधानमंत्री से बात की जाएगी। उनसे मिलने गीताप्रेस का प्रतिनिधिमंडल फिर दिल्ली जा सकता है। इसकी तैयारी चल रही है। क्योंकि गीता जयंती चार दिसंबर को है।

शताब्दी वर्ष महोत्सव का समापन तीन मई को
गीताप्रेस शताब्दी वर्ष महोत्सव का समापन समारोह तीन मई 2023 को आयोजित होगा। यदि प्रधानमंत्री को गीता जयंती पर आने के लिए समय नहीं मिल पाया तो उन्हें समापन समारोह में आमंत्रित किया जाएगा। कोशिश की जाएगी कि दोनों में से किसी एक कार्यक्रम में वह जरूर शामिल हों।

गीता प्रेस के प्रबंधक डा. लालमणि तिवारी ने बताया कि ऋषिकेश का कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया है। गीता जयंती का भव्य आयोजन गोरखपुर में किया जाएगा। समापन समारोह तीन मई 2022 को हाेगा। यदि गीता जयंती पर प्रधानमंत्री को समय नहीं मिला तो उन्हें समापन समारोह के लिए आमंत्रित किया जाएगा।