गौतम अडानी कभी छोटे से घर में करते थे गुजारा, आज एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, जानिए

in #gautamadani3 years ago

Wortheum news :| jitendra pratap yadav :
गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. हाल ही में उन्होंने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर आ गए थें. आर्थिक तंगी के कारण गौतम अडानी का बचपन चॉल में गुजरा है.
गौतम अडानी कभी छोटे से घर में करते थे गुजारा, आज एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, जानिए फैमिली के बारे में
Gautam Adani2-gautam-adani-net-worth-soared-by-125-percent-in-2017-way-ahead-from-amabani.jpg

भारत के दो बड़े उद्योगपतियों के बीच सबसे अधिक नेट वर्थ होने की रेस चल रही है. हाल ही में गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे रईस व्यक्ति का दर्जा पाया था. लेकिन उनकी ये बादशाहत केवल एक दिनों तक ही रह पाई. Bloomberg Billipnaires Index के अनुसार अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी तीन स्थान नीचे चले गए हैं.

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक वर्तमान में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 90.2 बिलियन डॉलर है वहीं गौतम अडानी का कुल नेटवर्थ 86.7 बिलियन डॉलर का है. गौतम अडानी का नाम आज भले ही देश के बड़े रईसों की लिस्ट में हो लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 में गुजरात के अहमदाबाद में जैन परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम शांतिलाल और मां का नाम सांता बेन है. !

आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण चॉल में रहता था अडानी का परिवार

गौतम अडानी 8 भाई-बहन हैं. आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण गौतम अडानी का परिवार अहमदाबाद के एक चॉल में रहता था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई अहमदाबाद के सीएन स्कूल से की इसके बाद गौतम अडानी ने गुजरात यूनिवर्सिटी में कॉमर्स में दाखिला लिया लेकिन दूसरे साल ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. गौतम अडानी भाईयों का नाम विनोद अडानी, महासुख अडानी, राजेश शांतिलाल अडानी और वसंत अडानी हैं. उनके सभी भाई बिजनेस फिल्ड से जुड़े हुए हैं.

गौतम अडानी पत्नी हैं डेंटिस्ट

गौतम अडानी की पत्नी डॉ. प्रीति अडानी पेशेवर डेंटिस्ट हैं. वह वर्तमान में अडानी फाउंडेशन की कर्ताधर्ता हैं. यह फाउंडेशन पढ़ाई से वंचित बच्चों के लिए काम करता है. गौतम अडानी के दो बेटे हैं. बड़े बेटे का नाम करण और छोटे बेटे का नाम जीत अडानी है.

Sort:  

Bahut achha hai 👌👌