गौतम अडानी की बड़ी डील: अडानी की कंपनी में फ्रांसीसी एनर्जी दिग्गज करेगी 12.5 बिलियन डॉलर का निवेश

in #gautamadani2 years ago

Wortheum news,hkrshapuman

फ्रांस की प्रमुख ऊर्जा कंपनी टोटल एनर्जीज अडानी ग्रुप के ग्रीन हाइड्रोजन इंडस्ट्रीज में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करेगी। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अडानी ग्रुप ने एक बयान में कहा कि उसने संयुक्त रूप से दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम बनाने के लिए फ्रांसीसी फर्म के साथ नई साझेदारी की है। बयान में कहा गया, ''इस स्ट्रैटेजिक टाईअप में टोटल एनर्जीज, अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ANIL) में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) से 25 प्रतिशत अल्पांश हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।'' इसके लिए कंपनी कम से कम 12.5 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी। बता दें कि इस डील की खबर आते ही अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयर BSE पर 5.43% की तेजी के साथ 2194.40 रुपये पर पहुंच गए।

क्या है अडानी ग्रुप का टारगेट

अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड का टारगेट अगले 10 वर्षों में ग्रीन हाइड्रोजन और इससे जुड़े इकोसिस्टम में 50 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का निवेश करना है। शुरुआती फेज में ANIL साल 2030 से पहले हर साल 1 मिलियन टन ग्रीन हाइड्रोजन प्रोडक्शन कैपासिटी को विकसित करेगा।ANIL में इस निवेश के साथ, अडानी समूह और TotalEnergies के बीच रणनीतिक गठबंधन में अब LNG टर्मिनल, गैस उपयोगिता व्यवसाय, नवीकरणीय व्यवसाय और हरित हाइड्रोजन उत्पादन शामिल है।

क्या कहा गौतम अडानी ने?

गौतम अडानी ने कहा, "अडानी-टोटल एनर्जीज संबंधों का स्ट्रैटेजिक वैल्यू, बिज़नेस और महत्वकांक्षा, दोनों स्तरों पर बहुत अधिक है। दुनिया में सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन प्लेयर बनने के हमारे सफर में, टोटल एनर्जीज के साथ पार्टनरशिप कई आयामों को साथ जोड़ती है जिसमें आर&डी, मार्केट पहुंच और अंतिम उपभोक्ता की समझ शामिल है। यह मौलिक रूप से हमें बाजार की मांग को आकार देने की इजाजत देता है। यही कारण है कि मैं इस तरह का विशेष महत्व रखने वाले हमारे गठबंधन के निरंतर विस्तार को देखता हूं। दुनिया के सबसे कम खर्चीले इलेक्ट्रॉन के उत्पादन की हमारी क्षमता में हमारा विश्वास ही दुनिया की सबसे कम खर्चीली ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने की हमारी क्षमता को संचालित करेगा। यह साझेदारी कई रोमांचक डाउनस्ट्रीम रास्ते खोल देगी।"