गणपति बप्पा की विसर्जन यात्रा धूमधाम से निकाली गई, श्रद्धालुओं ने किया विदाई समारोह

in #ganpati3 days ago

पीलीभीत 16 सितम्बर:(डेस्क)बीसलपुर। गणपति बप्पा की विसर्जन यात्रा नगर में धूमधाम से निकाली गई, जिसमें श्रद्धालुओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। इस अवसर पर भक्तों ने गुलाल उड़ाया और भक्ति गीतों पर थिरकते नजर आए। नगर के देवीस्थान मंदिर में गणपति बप्पा की आरती की गई, जिसके बाद हवन और यज्ञ का आयोजन किया गया। इसके बाद बैंडबाजे के साथ रथ पर विघ्नहर्ता की प्रतिमा को विसर्जन के लिए ले जाया गया।

WhatsApp Image 2024-09-16 at 18.09.53_4911ad31.jpg

यात्रा का मार्ग

विसर्जन यात्रा देवीस्थान मंदिर से प्रारंभ होकर हाथी खाना मोहल्ला, पक्का तालाब, कमल पार्क, गुरुद्वारा, मेन मार्केट, थाना तिराहा होते हुए धनश्यामपुर पहुंची और अंत में खन्नौत नदी तक गई। श्रद्धालुओं ने इस यात्रा में पूरे उत्साह के साथ भाग लिया और भक्ति भाव से गणपति बप्पा को विदाई दी।

ईंटगांव की यात्रा

वहीं, ईंटगांव में भी विसर्जन यात्रा का आयोजन किया गया, जहां श्रद्धालु गुलाल उड़ाते और डीजे की धुन पर थिरकते नजर आए। यह यात्रा गांव से मानपुर पुल तक गई, जहां गणपति प्रतिमा का विधिपूर्वक विसर्जन किया गया।

खुटाराया गांव में विसर्जन

गांव खुटाराया में भी गणपति प्रतिमा का विसर्जन तिलसंडा घाट पर किया गया। इस अवसर पर स्थानीय लोगों ने एकत्रित होकर उत्सव का आनंद लिया और भक्ति भाव से गणपति बप्पा को विदाई दी।

मटकी फोड़ने की प्रतियोगिता

इस दौरान मटकी फोड़ने की भी होड़ रही, जिसमें नगर के विभिन्न स्थानों पर लगभग 20 मटकियां फोड़ी गईं। युवाओं ने उत्साह के साथ नृत्य किया और विजेताओं को पुरस्कृत किया गया, जिससे कार्यक्रम में एक विशेष उल्लास का माहौल बना रहा।

शिव महापुराण कथा

इसके अलावा, बिलसंडा में मां ज्वालामुखी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा 11 नवंबर से सात दिवसीय शिव महापुराण कथा का आयोजन भी किया जाएगा। इसकी तैयारियों के संबंध में आयोजकों की बैठक साईं मंदिर गली में हुई। कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा कथा का रसपान कराएंगे। 11 नवंबर को सुबह नौ बजे से कलश यात्रा निकाली जाएगी, जिसके बाद कथा का शुभारंभ होगा। कथा अपराह्न एक बजे से शाम चार बजे तक चलेगी।