भोपाल में गणेशोत्‍सव की धूम, पीपल चौक में भोपाल के राजा विराजे,

in #ganeshotsav2 years ago

31_08_2022-pipal_chouk_2022831_221910.jpg आज गणेश चतुर्थी के साथ दस दिवसीय गणेशोत्‍सव की शुरुआत हो गई। घर-घर में श्रद्धालु गणपति प्रतिमाएं विराजित कर उनकी पूजा-अर्चना कर रहे हैं। राजधानी के पीपल चौक में भोपाल के राजा की मूर्ति स्‍थापित की।

न्यू मार्केट व्यापारी गणेश उत्सव समिति द्वारा हनुमान मंदिर के सामने गणेश जी की मूर्ति स्थापित की गई।समिति के पदाधिकारी मुकेश गोयल आयोजक, नानक सिंह दुआ संयोजक,संजय वालेचा अध्यक्ष है।
इस पावन मौके पर सीएम हाउस में भी भगवान गणपति की स्‍थापना की गई है। इसके लिए सीएम शिवराज सिंह अपनी पत्‍नी साधना सिंह और दोनों बेटों के साथ सुबह लगभग 11 बजे टीटी नगर स्‍थित प्‍लेटिनम प्‍लाजा स्‍थल पहुंचे और श्रद्धापूर्वक गजाजन की प्रतिमा लेकर आए। मुख्‍यमंत्री आवास में बने पूजा कक्ष में भगवान गणेश जी की झांकी सजाई गई है।
इस अवसर पर सीएम ने कहा कि कोविड के दो साल के भयानक संकट के बाद इस बार हम बिना किसी प्रतिबंध के गणेश उत्सव आनंद एवं उत्साह से मनायेंगे। सबको सद्बुद्धि देने, सब पर कृपा की वर्षा करने वाले भगवान श्री गणेश जी का आनंद से पूजन होगा। उनकी भक्ति में मैं भी रम रहा हूं, आप भी रम जायें।
इसके उपरांत सीएम शिवराज सात नंबर स्‍टाप स्‍थित भाजपा के नवीन कार्यालय पहुंचे और पार्टी के प्रदेशाध्‍यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी व अन्‍य कार्यकर्ताओं के साथ गणेश प्रतिमा स्‍थापना कार्यक्रम में सहभागी बने। यहां पंडित ने विधिवत मंत्रोच्‍चार के साथ भगवान गणेश की प्रतिमा स्‍थापना व पूजन कार्यक्रम संपन्‍न कराया।
गृहमंत्री नरोत्‍तम मिश्रा ने भी गणेश चतुर्थी के मौके पर अपने आवास में गणपति की स्‍थापना की। वह दोपहर में माता मंदिर पहुंचे और वहां सजे स्‍टाल से भगवान गणेश की मूर्ति को अपने सिर पर लेकर आए। इस दौरान संस्‍कृति बचाओ मंच के अध्‍यक्ष चंद्रशेखर तिवारी भी उनके साथ थे।
प्रदेशवासियों को गणेश चतुर्थी पर दी शुभकामनाएं, की यह अपील

इससे मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश व देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए सबके जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की है। सीएम शिवराज ने ट्वीट करते हुए सभी को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं दीं और लिखा कि प्रथम पूज्‍य विघ्‍नहर्ता से प्रार्थना है कि उनकी कृपा सदैव देशवासियों पर बनी रहे, जीवन सुख, समृद्धि और शांति का वास हो। इसके साथ-साथ मुख्‍यमंत्री ने लोगों से यह अपील भी की कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने हेतु गणेश चतुर्थी के इस पावन अवसर पर सभी अपने घरों में इको-फ्रेंडली भगवान गणेश की मूर्ति स्‍थापित करें और पय पर्यावरण संरक्षण में योगदान दें।