पिता चलाते हैं पान की दुकान, बेटे ने देश को दिला दी ‘चांदी’,

in #games2 years ago

Sanket Sargar: नई दिल्ली: बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के संकेत महादेव सरगर ने पहला पदक दिलाया है। महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले 21 साल के वेटलिफ्टर संकेत सरगर ने 55 किग्रा भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीता। खास बात यह है कि क्लीन एंड जर्क के दूसरे राउंड में संकेत चोटिल हो गए थे, इसके बावजूद उन्होंने गोल्ड के लिए कड़ी मेहनत की, लेकिन सफल नहीं हो सके।
20220730_180809.jpg
स्वतंत्रता सेनानियों को मेडल समर्पित
संकेत ने सिल्वर जीतने के बाद कहा, मैं अपना रजत पदक हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित करता हूं, जिन्होंने भारत की आजादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। तीन बार के नेशनल चैंपियन और पिछले साल दिसंबर में राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाले संकेत के पिता महाराष्ट्र के सांगली में पान की दुकान चलाते हैं। संकेत दुकान में पिता की मदद करते हैं। संकेत ने इस साल फरवरी में सिंगापुर वेटलिफ्टिंग इंटरनेशनल में 256 किग्रा (स्नैच में 113 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 143 किग्रा) उठाकर कॉमनवेल्थ और नेशनल रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रचा था।

संकेत ने हाल ही एक इंटरव्यू में कहा था, ‘यदि मैं स्वर्ण पदक जीत लेता हूं तो अपने पिता की मदद करूंगा। उन्होंने मेरे लिए काफी मेहनत की और संघर्षों का सामना किया है। मैं उन्हें अब खुशियां देना चाहता हूं।” संकेत अब पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण जीतना चाहते हैं।

संकेत को पिछले साल अक्टूबर में एनआईएस पटियाला में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। वह कोल्हापुर के शिवाजी विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर रहे हैं। संकेत ने खेलों इंडिया यूथ गेम्स 2020 और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020 में स्वर्ण पदक जीता था।