जिले को 122 क्रय केंद्र खोले जाने का लक्ष्य

in #gajipur2 years ago

गाजीपुर। आगामी धान खरीद की तैयारियों के संबंध में जिला पंचायत के सभागार में शनिवार को समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इसमें बताया गया कि दो लाख 15 हजार एमटी धान खरीद के लिए जिले को कुल 122 क्रय केंद्र खोले जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। गत वर्ष जिले में कुल 131 केंद्र संचालित थे।
बैठक में बताया कि गत वर्ष विपणन शाखा के संचालित 31 केंद्रों के सापेेक्ष इस वर्ष 31 क्रय केंद्र, पीसीएफ के 15 के सापेक्ष 14, पीसीयू के 40 के सापेक्ष 10, भारतीय खाद्य निगम के एक के सापेक्ष एक सहित कुल 56 केंद्र अनुमोदित हुए हैं। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने सभी एजेंसियों को गत वर्ष संचालित केंद्रों का प्रस्ताव प्रेषित करने का निर्देश दिया। मंडी समिति के सचिव ने अवगत कराया कि जिले में कुल 65 पॉवर डस्टर उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त 65 पॉवर डस्टर तथा एनॉलिसिस किट शीघ्र उपलब्ध करा दिया जाएगा।
चावल मिलों के पंजीयन-सत्यापन के संबंध में जिला खाद्य विपणन अधिकारी रतन कुमार शुक्ला ने बताया कि जिले में स्थित क्रियाशील कुल 53 राइस मिलों में से 38 राइस मिलों में ब्लेंडर एवं सार्टेक्स उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने सभी ब्लेंडर एवं सार्टेक्सयुक्त मिलों का गहन परीक्षण कराते हुए केंद्रों से मिलों का संबद्धीकरण प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। भंडारण व्यवस्था के संबंध में डिपो प्रबंधक भारतीय खाद्य निगम राजेंद्र चौधरी ने अवगत कराया कि जिले में निगम के पास देवकठिया 10000 मीट्रिक टन नियमित भंडारण क्षमता उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त गत वर्ष लगभग 18000 मीट्रिक टन अतिरिक्त भंडारण क्षमता सृजित करते हुए सीएमआर का भंडारण कराया गया था। यूसुुफपुर मंडी परिसर में एसडब्लूसी द्वारा 5000 मीट्रिक टन का गोदाम निर्माणाधीन है। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि./रा.)/ जिला खरीद अधिकारी एके सिंह, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता, जिला प्रबंधक पीसीएफ इंद्रेश एवं पीसीयू के विनोद श्रीवास्तव तथा राइस मिलर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि शामिल थे।