बरेली डेलापीर फल मंडी में भीषण आग से करोड़ों का नुकसान

in #fruit10 days ago

बरेली 6 सितम्बरः(डेस्क)बरेली की डेलापीर फल मंडी में बृहस्पतिवार रात को लगी भीषण आग ने 28 दुकानों को पूरी तरह से जलाकर राख कर दिया। इस घटना में करोड़ों रुपये के फल और अन्य सामान नष्ट हो गए। आग लगने का समय लगभग 11 बजे था, जब अधिकांश व्यापारी अपनी दुकानें बंद कर घर जा चुके थे। आग की लपटें पहले एक दुकान से उठीं, जिसके बाद वहां मौजूद कुछ लोगों ने शोर मचाकर अन्य व्यापारियों को सूचित किया।

WhatsApp Image 2024-09-06 at 19.24.23_437c0ecb.jpgImage credit : Amar Ujala

आग बुझाने के प्रयास में उपस्थित व्यापारियों ने केन में भरे पानी से आग को बुझाने की कोशिश की, लेकिन जब आग पर काबू नहीं पाया जा सका, तब उन्होंने पुलिस और अग्निशमन विभाग को सूचना दी। हालांकि, अग्निशमन दल की टीम 45 मिनट बाद मौके पर पहुंची, जिसके कारण आग तेजी से फैल गई।

मंडी में पानी की व्यवस्था न होने के कारण दमकल को बाहर से पानी लाना पड़ा, जिससे आग पर काबू पाने में कठिनाई हुई। आग बुझाने में करीब तीन घंटे का समय लगा, और अंततः रात दो बजे के आसपास आग पर काबू पाया जा सका।

शुक्रवार सुबह जब व्यापारी मंडी पहुंचे, तो उन्होंने बर्बादी का मंजर देखा। दुकानों के लिंटर चटके हुए थे और जले हुए फलों का ढेर चारों ओर बिखरा पड़ा था। व्यापारियों का कहना था कि अगर मंडी में पानी की व्यवस्था होती, तो वे आग को फैलने से रोक सकते थे और इस भारी नुकसान से बच सकते थे।

व्यापारी इस बात से भी नाराज थे कि मंडी परिसर में कई वर्षों से एक भी नल नहीं लगाया गया है, जिससे उन्हें पीने का पानी भी खरीदकर लाना पड़ता है। इस घटना की जानकारी मिलने पर लखनऊ से मंडी परिषद के डायरेक्टर भी पहुंचे और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने नुकसान का आंकलन करने के लिए कहा, ताकि मुआवजे की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

इस भीषण आग ने व्यापारियों को आर्थिक रूप से प्रभावित किया है, और अब उन्हें अपने व्यवसाय को फिर से खड़ा करने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है, लेकिन व्यापारियों का कहना है कि इस घटना ने उनकी मेहनत और निवेश को बर्बाद कर दिया है।