निर्माण कार्यों तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं की खाद्य मंत्री ने की समीक्षा

in #food2 years ago

IMG20220903122424_01.jpgशासन द्वारा जिले के विकास कार्यों के लिए आवंटित राशि का सदुपयोग क्रियान्वयन एजेन्सियां समय-सीमा में कार्यों को पूर्ण कर सुनिश्चित करें। निर्माण कार्य गुणवत्तायुक्त हों, अधिकारी समय-समय पर कार्यों की मॉनीटरिंग सुनिश्चित करें। उक्ताशय के निर्देश मध्यप्रदेश शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में स्वीकृत निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान दिए। इस अवसर पर प्रभारी कलेक्टर श्री सरोधन सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अखिल पटेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत, नगरपालिका पसान के अध्यक्ष श्री रामअवध सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने नगरपालिका क्षेत्र अनूपपुर के सामतपुर तालाब निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेकर लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्य में ठेकेदार द्वारा कोई कोताही बरती जाती है तो कार्यवाही करें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग अंतर्गत तितरीपोडी से पड़ौर मार्ग, चतरिया मार्ग, जैतहरी से धुरवासिन होकर जमुना कालरी के मुख्य मार्ग तक 25.5 किमी मार्ग निर्माण लागत 33 करोड़ के कार्य को प्रारम्भ करने के संबंध में भी निर्देश दिए गए। उन्होंने अनूपपुर-अमरकंटक तिराहा से जैतहरी मार्ग निर्माण के साथ ही लंबित नाली निर्माण के कार्य को पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। ब्रिज कार्पोरेशन के अंतर्गत जिले में चल रहे कार्यों के संबंध में एसडीओ श्री परस्ते को निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए तथा कार्यवार समीक्षा करते हुए लंबित कार्यों को शीघ्र पूर्ण कर आमजनों को शीघ्र सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। पीआईयू अंतर्गत स्वीकृत कार्यों के शिलान्यास व पूर्ण कार्यों का लोकार्पण प्रभारी मंत्री के कर कमलों से कराए जाने के संबंध में खाद्य मंत्री द्वारा निर्देश दिए गए। बैठक में जनजातीय कार्य विभाग अंतर्गत राज्य शासन द्वारा एकलव्य एवं कन्या शिक्षा परिसर हेतु उपलब्ध कराए गए बजट के अनुरूप खरीदी कार्य का भौतिक सत्यापन कराने के संबंध में कहा गया। उन्होंने जनजातीय कार्य विभाग अंतर्गत पिछले 2 वर्ष के आवंटन की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं के कार्यों की समीक्षा की गई। बताया गया कि जिले में 55 नल-जल योजनाएं पूर्ण हो गई हैं। शेष लंबित कार्यों को पूर्ण कराने के लिए तीव्रता से कार्य किया जा रहा है। बैठक में विद्युत विभाग अंतर्गत विद्युत लाईन एक्सटेंशन कार्य तथा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लंबित कार्यों की समीक्षा के दौरान खाद्य मंत्री ने कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा के दौरान स्वीकृत आवासों को पूर्ण कराने के लिए हितग्राहियों को प्रोत्साहित करने तथा रेत आदि की सहजता के संदर्भ में निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि जिन हितग्राहियों द्वारा आवास योजना की किष्त प्राप्त होने के बाद भी मकान निर्माण नही कराया जा रहा है, उन्हें चिन्हित करते हुए ऐसे लोगों की मॉनीटरिंग सुनिश्चित की जाए तथा कार्य पूर्ण कराने के लिए प्रेरित किया जाए।